🟥सिंगापुर

  1. ✍️रिपोर्टर,अब्दुर्रहीम शेख़।

27 से 31 मई 2023,तक सिंगापुर के रमाडा होटल में आयोजित किए जा रहे एशियन एक्सीलेंस अवार्ड्स के कार्यक्रम में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों पर जे एल एन शिक्षा समूह के संस्थापक निदेशक डॉक्टर आजम बेग एवम संस्था अध्यक्ष डॉक्टर फरीदा बेग ने *ई लर्निंग ,नई राष्ट्रीय शिक्षा नीती,चुनोतिया एवम विषेषताऐ* विषय पर प्रकाश डालते हुए बताया कि स्कूली तथा कॉलेज शिक्षा में अब ई लर्निंग पर ज्यादा फोकस किया जा रहा हे ।
डाक्टर बेग नेअपने उद्बोधन में राजस्थान सरकार द्वारा शिक्षा में डिजिटलाइजेशन के समेकित उपयोग की सराहना करते हुए बताया की राजस्थान सरकार डिजिटलाइजेशन पर बेहतर बजट के प्रावधान रख रही है तथा साथ ही स्कूली शिक्षा में बड़े शहरों की तरह छोटे शहरों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलकर बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवा रही हे। बैग ने सिंगापुर की शिक्षा प्रणाली को रोल मॉडल बताते हुए कहा की यहां की शिक्षा नीति की वजह से सिंगापुर दुनिया में शिक्षा का बड़ा केंद्र बना हे और इसी वजह से सिंगापुर की प्रति व्यक्ति आय दुनिया में तीसरे नंबर पर है। उन्होंने कहा की भारत ने अपनी नई शिक्षा नीति में सिंगापुर के शिक्षा के प्रावधानों को जगह दी है । डाक्टर फरीदा बेग ने कहा की एन ई पी के पूरी तरह लागू हो जाने से कुछ ही वर्षों में इसके सार्थक परिणाम दिखाई देंगे। अवार्ड सेरेमनी में सिंगापुर यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर वांग ली सु ने अपने विचार व्यक्त करते हुए विभिन्न देशों से आए डेलीगेट्स का स्वागत किया। सैंट जोसेफ शिक्षा समिति के निदेशक गोरधन हिरोनी ने स्कूली शिक्षा में किए महत्तवपूर्ण बदलावों पर अपने विचार व्यक्त किए । हिरोनी ने बताया की स्कूली शिक्षा में मल्टी डिसिप्लिनरी विषय आने से विद्यार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों में करियर चुनने में आसानी होगी । एजुकेशन कांफ्रेंस में विभिन्न देशों और भारत के विभिन्न राज्यों से आए प्रतिनिधियों को सिंगापुर के शिक्षा मंत्रालय के सेक्रेटरी जी. लिप्सेक चुंग ने एशियन एक्सीलेंस अवार्ड भी वितरित किए ।
*डाक्टर आजम बेग को
एशियन एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड और डाक्टर फरीदा बेग को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड* देकर सम्मानित किया गया
कान्फ्रेस के दूसरे दिन सभी प्रतिनिधियों को सिंगापुर यूनिवर्सिटी का भ्रमण कराया गया । यूनिवर्सिटि में उपलब्ध संसाधनों को देखकर सभी डेलीगेट्स ने सराहना की तथा सिंगापुर सरकार द्वारा शौध पर किए जा रहे निवेश की प्रशंसा की ।
डाक्टर आजम बैग का 02,जून को अपने देश वापस दिल्ली लोटने का कार्यक्रम हे

🟠एच के कपूर
कार्यक्रम संयोजक
सिंगापुर
दिनांक 31,मई,2023