सीएम कॉलेज के संस्कृत विभाग द्वारा 10 दिवसीय संस्कृत संभाषण शिविर का आयोजन 20 नवंबर से*

*संस्कृत संभाषण व अध्ययन से होगा भाषाओं का परिष्कार एवं परिवारों का संस्कार- प्रो विश्वनाथ*

*ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों माध्यम से होगा संस्कृत संभाषण शिविर का आयोजन- डा चौरसिया*

*10 दिवसीय संभाषण शिविर में फराटेदार संस्कृत बोलना सिखाया जाएगा- अंशु कुमारी*
सीएम कॉलेज, दरभंगा के संस्कृत विभाग के तत्वावधान में आगामी 20 नवंबर, 2021 से 10 दिवसीय संस्कृत संभाषण शिविर” का आयोजन महाविद्यालय परिसर में किया जा रहा है, जिसके लिये पंजीकरण भी किए जा रहे हैं। संभाषण शिविर के आयोजन के स्वरूप एवं महत्ता पर विचार- विमर्श के उद्देश्य से आज प्रधानाचार्य प्रो विश्वनाथ झा की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें शिविर के संयोजक डा आर एन चौरसिया, शिविर की प्रशिक्षिका सुश्री अंशु कुमारी, मारवाड़ी कॉलेज के संस्कृत विभागाध्यक्ष डा विकास सिंह, डा मसरूर सोगरा, प्रो अमृत कुमार झा, सुधांशु कुमार, विपिन कुमार सिंह, श्याम किशोर मंडल, नीरज कुमार, सत्यम कुमार, अमरजीत कुमार तथा मो अशरफ सहित कई छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।
प्रधानाचार्य प्रो विश्वनाथ झा ने कहा कि सी एम कॉलेज द्वारा भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष के अवसर पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के दौरान संस्कृत शिविर के माध्यम से नई पीढ़ी को अमृतमय बनाने का अभियान है। इसके तहत सभी वर्ग-समुदाय के लोगों के लिए संस्कृत संभाषण शिविर का आयोजन हो रहा है, जिससे भाषाओं का परिष्कार एवं परिवारों का संस्कार पवित्र होगा। प्रधानाचार्य ने कहा कि सीएम कॉलेज का प्रयास है कि अमृतवाणी संस्कृत भाषा का प्रचार-प्रसार गांव-शहर सर्वत्र हो। इसके लिए केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के अनौपचारिक संस्कृत शिक्षण विभाग का उपकेन्द्र महाविद्यालय में स्थापित किया गया है, जिसके माध्यम से अनेक संस्कृत कार्यक्रमों का आयोजन चल रहा है।
संस्कृत विभागाध्यक्ष डा आर एन चौरसिया ने कहा कि संस्कृत अध्ययन हमें अनेकता में एकता का भाव सिखाता है। इससे भारतीय संस्कृति एवं हमारे संस्कारों का संरक्षण भी होता है। शिविर का आयोजन ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों माध्यम से किया जाएगा। शिविर- संयोजक डा चौरसिया ने बताया कि संभाषण विशेषज्ञ अंशु कुमारी संस्कृत बोलने के आसान तरीकों के द्वारा अभ्यास बोलकर, लिखकर, प्रश्नोत्तर द्वारा, संकेतकर तथा चित्रों के माध्यम से करेंगी। इस शिविर हेतु अबतक 40 से अधिक प्रतिभागियों का नामांकन हो चुका है।
शिक्षिका अंशु कुमारी ने कहा कि इस शिविर हेतु 75 से अधिक प्रतिभागियों का नामांकन लिया जाएगा, जिन्हें 10 दिनों में फराटेदार सामान्य संस्कृत बोलना सिखाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नामांकन हेतु प्रतिभागी मो नंबर 99054 37636 या 8982 888 058 पर बात कर सी एम कॉलेज के प्रशासनिक भवन स्थित वर्सर कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। इस अवसर पर अंशु कुमारी ने प्रधानाचार्य को अनौपचारिक संस्कृत शिक्षण के सर्टिफिकेट कोर्स हेतु हेतु छात्रों को दी जाने वाली पांच पुस्तकें प्रदान की।