देवरिया से मृत्युंजय विशारद की रिपोर्ट

देवरिया11 अप्रैल
कोरोना के खिलाफ जंग में, किये जा रहे एहतियाती कदमो के कारण अनेक लोगों के लिए असुविधा भी है, ऐसे में मरीजो के इलाज हेतु आये तीमारदारों को नाश्ता व भोजन तथा काढ़ा उपलब्ध करा रहा है, संघ।
वैश्विक महामारी कोरोना के कारण जहां समूचा देश भयभीत है, और उसके प्रभाव को रोकने के लिए चेन ब्रेक हेतु शासन स्तर पर लॉकडाउन किया जा रहा है।
आम जनमानस के जीवन में विभिन्न समस्याएं उत्पन्न हो रही। लाकडाउन के कारण जनपद देवरिया के भी सभी होटल, रेस्टोरेंट , और ढाबा चाय की दुकानें बंद है। इस विषम परिस्थिति में जिले व आसपास के गांवों से इलाज के लिए देवरिया जिला चिकित्सालय व अन्य निजी अस्पतालों में पहुंच रहे मरीजों के परिजनों के सामने आ रहे नाश्ता व भोजन के संकट की चिंता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने किया है।
संघ के अनुसांगिक संघठन सेवा भारती देवरिया के माध्यम से मरीजों के परिजनों को काढ़ा व भोजन पहुंचाया जा रहा है।
इस अभियान में लगे संघ के स्वयंसेवक प्रतिदिन लगभग 800 से अधिक लोगों तक भोजन, नाश्ता पहुंचा रहे हैं।
काढ़ा और भोजन कार्य में लगे स्वयंसेवक नियमित रूप से जिला चिकित्सालय पर 7:00 से 10:00 तक काढा वितरण और उसके बाद उसी स्थान पर दिन में 10:00 बजे से 2:30 बजे तक भोजन वितरण कर रहे हैं, कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए तिमारदारों को भोजन करने के लिए कुर्सी और मेज की भी व्यवस्था की गई है।
इसके अतिरिक्त रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन और प्रमुख चौराहों, व शहर के विभिन्न स्थानों पर निजी अस्पताल में आए जरूरतमंदों तक भोजन के पैकेट वितरित किए जा रहे हैं। जिसकी निगरानी स्वयं विभाग प्रचारक अजय नारायण और सेवा भारती देवरिया के अध्यक्ष डॉ रणधीर सिंह व जिला मंत्री विनय कुमार मिश्र व नगर प्रचार प्रमुख नीरज द्वारा किया जा रहा है।
स्वयंसेवकों द्वारा साफ सफाई का पूरा ख्याल रखते हुए काढ़ा व भोजन निर्माण व उसकी पैकिंग कर वितरण किया जा रहा है । सुबह भोजन निर्माण तहसील स्थित एक गोदाम से व सायं कालीन भोजन निर्माण, पैकिंग व वितरण का कार्य देवरिया खास स्थित सरस्वती विद्या मंदिर से किया जा रहा है, इस कार्य में प्रमुख रूप से लगे स्वयंसेवक शैलेश, नितेश, आकाश, शिवम, हिमांशु, प्रेम, दुर्गेश, शिवम, व नन्हे तिवारी आदि लोग हैं ।
विभाग प्रचारक अजय नारायण ने कहा कि सेवाभाव हम सभी के लिए आत्म संतोष का वाहक ही नहीं बनता बल्कि संपर्क में आने वाले लोगों के बीच भी अच्छाई के संदेश को स्वत: उजागर करते हुए समाज को नई दिशा व दशा देने का काम करता है।
अध्यक्ष डॉ रणधीर सिंह जी ने बताया कि सेवा भारती की कोशिश है कि हमारे शहर में आये जरूरतमंद व्यक्ति की हर संभव मदद की जाए और कोई भी भूखा ना रहे। जनमानस की सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है, कर्म है।सेवा भारती के मंत्री अधिवक्ता विनय मिश्र द्वारा बताया गया कि सेवा भारती उक्त भोजन वितरण कार्यक्रम को और बृहद रूप देने व गरीब व असहाय लोगों के लिए यथासंभव मदद करने की योजना बना रहा है।
इस कार्य की सर्वत्र सराहना की जा रही है, इनके सेवा कार्य से प्रेरित होकर अन्य संगठन भी सेवा कार्य हेतु आगे आ रहे है।