✍️जी. पी. दुबे
संवाददाता
9721071175

 

»»» वन क्षेत्राधिकारी हरैया और पुलिस की मिलीभगत से धड़ल्ले से कट रहा बिना परमिट के पेड़

»»» सागौन के बगीचा की कटाई की सूचना पर उड़ाका दल की टीम ने पहुंचकर नही की कोई कार्यवाही – सूत्र

 

🟥बस्ती 5 जून जिले के हर्रैया क्षेत्र के अंतर्गत मुरादीपुर गांव में एक सप्ताह से लगातार अवैध सागौन के बगीचे की कटाई चल रही है । कटाई का फोटो, वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है । नवागत वन क्षेत्राधिकारी हर्रैया एवं पुलिस की मिलीभगत से हरैया क्षेत्र में वन माफिया द्वारा जमकर पेड़ों की कटान की जा रही है ।
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुरादीपुर गांव में सागौन के बगीचे को कटवाने के लिए 20 पेड़ सागौन का परमिट वन विभाग द्वारा लिया गया था |
20 पेड़ सागौन की परमिट की आड़ में वन माफिया ने 200 पेड़ से ऊपर सागौन के पेड़ों की कटाई चल रही है । वन माफिया द्वारा प्रतिदिन जितने पेड़ों की कटाई की जाती है उतनी कटी लकड़ी को ट्रक के माध्यम से लाद कर बाहर भेज दिया जाता है ।
सूत्रों के मुताबिक सागौन के बगीचे की बिक्री 12 लाख रुपये में हुई थी । अभी तक लगभग 5 ट्रक कटी लकड़ी की सप्लाई हो चुकी है ।
वन क्षेत्राधिकारी हर्रैया करोड़ों रुपये से ऊपर का सरकारी खजाने को चूना लगा चुके हैं और कार्रवाई करने के बजाय अपनी जेब गर्म करने में जुटे हुए हैं । मुरादीपुर में अवैध सागौन के पेड़ की कटान की सूचना पर पहुंची उड़ाका दल की टीम मनचाहा सुविधा शुल्क लेकर अवैध कटान को हरी झंडी दे दिया । वन विभाग 20 पेड़ सागौन के परमिट पर 200 पेड़ से ऊपर सागवान की कटान पर कार्रवाई करने से कन्नी काट रहे हैं जो पूरे जिले में चर्चा का विषय बना हुआ है । इस संबंध में जिला वन अधिकारी द्वारा दो दिन पहले आश्वासन दिया गया था कि मुरादीपुर में अवैध सागौन के बगीचे की कटान पर वन माफिया के खिलाफ जुर्माना के साथ मुकदमा होगा लेकिन एक सप्ताह बीतने के बाद भी आज तक मुरादीपुर में 200 पेड़ से ऊपर सागौन की कटान पर कोई कार्यवाही नहीं हुई है । वनमाफियाओं के खिलाफ कार्रवाई ना होने से वन माफियाओं का हौसला बुलंद है ।