🟥वाराणसी। कोविड-19 के बाद दुनिया में और खासकर अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर बहुत बदलाव आये है और इनका सामना करने के लिए उद्योगों के साथ-साथ व्यक्तिगत स्तर पर भी नवचार का होना अत्यन्त आवश्यक है।

यह बात लखनऊ स्थित महर्षि सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति, अखिल भारतीय प्रबंध विकास परिषद् के वरिष्ठ शिक्षाविद् *प्रो. एच.के. सिंह* ने यू.पी. कॉलेज स्थित राजर्षि स्कूल ऑफ मैनेजमेंट ऐंड टेक्नोलॉजी में सोमवार को बीबीए पाठ्यक्रम के अधिष्ठापन कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि कहीं। उन्होंने कहा कि छात्रों को नवाचार अधारित प्रबंधन पर ध्यान देना होगा। अर्थव्यवस्था में हो रहे बदलावों के दृष्टिगत अपने आपको ढालना ही होगा, अन्यथा प्रतिस्पर्धा में पीछे छूटने का भय बना रहेगा।

विशिष्ट अतिथि प्रेसिडेन्ट, स्माल इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन *राजेश भाटिया* ने कहा कि बीबीए के विद्यार्थियों को अपनी दृष्टि बड़ी रखते हुए सिर्फ रोजगार के लिए नौकरी को ही प्राथमिकता न देकर व्यवसाय करने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होने कहा कि आपके पास एक प्लान बी भी होना चाहिए, जिसमें व्यवसाय भी एक आवश्यक विकल्प हो।

तकनीकी सत्र में करियर लॉन्चर के निदेशक *संकेत बागला* ने नवप्रवेशी छात्र-छात्राओं उद्योग एवं व्यापार जगत की नवीनतम जानकारी देते हुए बताया कि आप सभी को अपने अन्दर उद्योगों के अनुसार अपने अन्दर कौशल विकसित करने पर पूरा ध्यान देना होगा।
अतिथियों का स्वागत निदेशक प्रो. अमन गुप्ता ने किया। धन्यवाद डॉ. प्रीती सिंह ने दिया। कार्यक्रम का सचालन डॉ. नीतू अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर सभी शिक्षक मौजूद रहे।