🛑रिपोर्ट नरेश सैनी

* जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न सी एम ओ दिये निर्देश

🟥मथुरा । कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित हुई। अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अजय कुमार वर्मा को निर्देश दिये कि मरीजों को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराए। जिले के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर्याप्त साफ-सफाई, रंग-रोगन, बिजली, पंखे, फर्नीचर, दरवाजों एवं खिड़कियों की आवश्यक मरम्मत कराना सुनिश्चित करे। अस्पतालों में आने वाले मरीजों एवं उनके साथ आने वाले तीमारदारों के बैठने, पेयजल एवं प्रसाधन के बेहतर से बेहतर प्रबन्ध किए जाए।

 

 

डीएम ने निर्देश दिये कि जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों पर मानक के अनुसार चिकित्सकों, पैरा मेडिकल स्टाफ, दवाओं, उपकरण इत्यादि का समुचित प्रबंधन कर अपग्रेड किया जाए, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अपने घर के आस-पास ही बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलने लगे। डीएम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित स्वास्थ्य केन्द्रों के अपग्रेडेशन से जिला चिकित्सालय आने वाले मरीजों की संख्या में कमी आएगी, जिसका परिणाम यह होगा कि चिकित्सालय में भी मरीजों को अपेक्षाकृत बेहतर इलाज मुहैया हो सकेगा।
आगामी बैठक में निर्धारित प्रारूप पर तुलनात्मक डाटा प्रस्तुत करें। सीएमओ को निर्देशित किया गया कि विगत माह में सबसे खराब प्रगति वाले सामुदायिक स्वास्थ्य

 

 

केन्द्रों को परफार्मेन्स रिपोर्ट के साथ चेतावनी पत्र तथा अच्छी प्रगति हासिल करने वाले तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का उल्लेख बैठक की कार्यवृत्ति में किया जाए। सीएमओ को निर्देश दिये कि आगामी बैठक में शासनादेश के अनुसार निर्धारित प्रारूप पर तुलनात्मक डाटा भी प्रस्तुत किया जाए।
डीएम ने निर्देश दिये कि जिले के समस्त पी.एच.सी एवं उप केन्द्र स्तर पर स्थापित हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर्स को क्रियाशील कर अधिक से अधिक लोगों को ई-संजीवनी ओपीडी से आच्छादित किया जाए। वर्तमान प्रगति को कम बताते हुए इसमें गुणात्मक सुधार लाए जाने के निर्देश दिए गए। आयुष्मान भव योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रगति लाएं और सभी केद्रों की निरंतर प्रगति की जानकारी लेते हुए अधोहस्तक्षरी को अवगत कराना सुनिश्चित करें।
जिला पंचायत राज विभाग द्वारा स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा आयोजित कराया जा रहा है, जो दिनांक 2 अक्टूबर तक संचालित किया जायेगा। जिलाधिकारी ने बैठक में सभी अधीनस्थ अधिकारियों को स्वच्छता सेवा पखवाड़े की शपथ दिलाई।