🔴बस्ती, 10 जून 2022

एनक्वास (नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड सार्टिफिकेशन) अवार्ड की तैयारी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) कुदरहा की सूरत बदलने लगी है। एनक्वास की चेकलिस्ट के अनुसार अस्पताल में सुविधा मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम दिन-रात एक किए हुए हैं। 13 व 14 जून को वहां नेशनल टीम का भ्रमण प्रस्तावित है। नेशनल टीम की पड़ताल में अस्पताल पास हो जाने पर वह एनक्वास अवार्ड का हकदार होगा।

नेशनल लेवल के मानक को पूरा करने वाले अस्पतालों को एनक्वास अवार्ड से नवाजा जाता है। इसके लिए अस्पताल में सबसे पहले इंटरनल एसेस्मेंट व उसके बाद स्टेट टीम द्वारा एसेस्मेंट किया जाता है। दोनों स्तर पर 70 प्रतिशत से ऊपर नंबर पाने वाले अस्पतालों का एसेस्मेंट नेशनल टीम करती है। नेशनल टीम के एसेस्मेंट में 70 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले अस्पताल को एनक्वास के लिए चुना जाता है।

जिला क्वालिटी एश्योरेंस सेल के जिला क्वालिटी कंसल्टेंट डॉ. अजय कुमार ने बताया कि पीएचसी कुदरहा का चयन एनक्वास के लिए हुआ है। वहां पर अब मानक को पूरा कराया जा रहा है। इसका लाभ मरीजों को मिलेगा। उन्होंने बताया कि अस्पताल की स्वच्छता, बॉयोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट, शौचालय, अस्पताल की सुविधाओं का डिस्पले, इमरजेंसी सहित अन्य व्यवस्थाओं में काफी सुधार किया गया है। लैब से निकलने वाला खून आदि अब सीधे नालियों में न डालकर उसे विसंक्रमित कर निस्तारण की व्यवस्था की गई है। मरीज की निजता का इलाज के दौरान पूरा ख्याल रखा जाएगा। जननी सुरक्षा योजना के तहत लेबर वार्ड में टीवी लगाई गई है। कंगारू मदर केयर यूनिट को चालू कराया गया है। पीने के पानी के लिए आरओ लगाया गया है। उन्होंने बताया कि एनक्वास में 1800 प्वाइंट की चेकलिस्ट है । सभी प्वाइंट को पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है। इस समय अस्पताल में ओपीडी के साथ मरीज को भर्ती करने की व्यवस्था व प्रसव सुविधा उपलब्ध है।

डॉ. अजय ने बताया कि इस समय विभिन्न जिलों की क्वालिटी सेल की टीम के साथ जिला स्तरीय कई अधिकारी तैयारी में लगे हुए हैं। अस्पताल में नेशनल लेवल की सुविधा मुहैया कराने का प्रयास किया जा रहा है। अस्पताल की बदली हुई व्यवस्था का सबसे ज्यादा फायदा वहां आने वाले मरीजों को मिलेगा।