मृत्युंजय विशारद की रिपोर्ट,

देवरिया / 12 अप्रैल

भारत सरकार द्वारा 11 से 14 अप्रैल तक देश भर में चलाये जा रहे टीका उत्सव अभियान का जायजा लेने आज सदर विधायक डॉ सत्यप्रकाश मणि त्रिपाठी सदर अस्पताल के वैक्सिनेशन सेंटर पंहुचे।
टीका करण के दौरान अस्पताल द्वारा दी जा रही व्यवस्थाओं को जाना।रजिस्ट्रेशन सेन्टर पर आज के अस्पताल प्रशासन द्वारा टीकाकरण के संदर्भ में बताया गया कि आज 590 लोगो ने रजिस्ट्रेशन कराया जिसमे 116 लोगो के टीकाकरण हुआ।
इस पर विधायक ने सीएमओ तथा सीएमएस से टीकाकरण और तेज करने को कहा।
टीकाकरण कराने आये लोगो से अस्पताल द्वारा मिल रही व्यवस्थाओं को जाना, अधिकतर लोगों ने अस्पताल की व्यवस्थाओं से संतुष्टि जतायी।
टीकाकरण कराने आये एक व्यक्ति द्वारा टीका लगाने के बाद बुखार आदि की दवा न देने की शिकायत पर सदर विधायक ने सीएमएस को फटकार लगायी तथा तत्काल पर्याप्त दवा लाने को कहा,जिसके बाद तुरंत कर्मचारियों ने दवा उपलब्ध कराया।
लोगो से मुलाकात के दौरान एक व्यक्ति द्वारा टीका लगा रही स्टाफ नर्स द्वारा दुर्व्यवहार की शिकायत सदर विधायक से की गयी, इस पर विधायक ने स्टाफ नर्स को फटकार लगायी तथा आगे शिकायत मिलने पर सीएमओ से स्टाफ नर्स के खिलाफ कार्यवाही करने को कहा।
सदर विधायक ने कहा कि ज्योतिबा फुले जयंती 11 अप्रैल से केंद्र और प्रदेश सरकार ने टीका उत्सव का शुरुआत किया है। ये टीका उत्सव 14 अप्रैल यानि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती तक चलेगा।ये उत्सव, एक प्रकार से कोरोना के खिलाफ दूसरी बड़ी जंग की शुरुआत है। इसमें हमें व्यक्तिगत सुरक्षा के साथ ही समाज की सुरक्षा पर भी विशेष बल देना है।
प्रधानमंत्री मोदी ने चार बातों का विशेष उल्लेख इस उत्सव के दौरान करने को कहा है,पहला जो लोग कम पढ़े-लिखे हैं, बुजुर्ग हैं, जो स्वयं जाकर टीका नहीं लगवा सकते, उनकी मदद करें और अधिक से अधिक लोगो को टीकाकरण करवाने के लिये जागरूक करें।दूसरा जिन लोगों के पास उतने साधन नहीं हैं, जिन्हें जानकारी भी कम है, उनकी कोरोना के इलाज में सहायता करें।तीसरा मैं स्वयं भी मास्क पहनूं और इस तरह स्वयं की रक्षा करूं और दूसरों की भी सुरक्षा करूं, इस पर बल देना है।चौथी अहम बात, किसी को कोरोना होने की स्थिति में, माइक्रो कन्टेनमेंट जोन बनाने का नेतृत्व समाज के लोग करें। जहां पर एक भी कोरोना का पॉजिटिव केस आया है, वहां परिवार के लोग, समाज के लोग माइक्रो कन्टेनमेंट जोन बनाएं।
इस दौरान सीएमओ डा. आलोक पाण्डेय,सीएमएस डा. ए.के. वर्मा,मीडिया प्रमुख भाजपा अम्बिकेश पाण्डेय,नगर अध्यक्ष भाजपा संजय पाण्डेय, उमेश मिश्रा, जयराम पासवान तथा अस्पताल के कर्मचारी मौजूद रहे।