संत कबीर नगर/विश्व में तबाही मचाने वाले कोविड-19 वायरस के टीके का इंतजार आज खत्म हो रहा है। इस समस्या का समाधान अब निकल चुका है। जिले में शनिवार से कोरोना का टीकाकरण शुरू हो रहा है। यह कहना है जिलाधिकारी दिव्या मित्तल का। जिलाधिकारी ने शुक्रवार को सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रही थीं। कोविड टीकाकरण एवं कोरोना अनुकूल व्यवहार विषयक स्वास्थ्य संचार सुदृढ़ीकरण विषय पर आयोजित कार्यशाला में डीएम ने मीडिया से सहयोग की भी अपील की।

डीएम दिव्‍या मित्‍तल ने  कहा कि जिले में दो बार पूर्वाभ्‍यास (ड्राई रन) करके पूरी तैयारी कर ली गई है।  पूर्ण रूप से सुरक्षित कोविड – 19 के टीके की 7550 डोज जनपद में आकर जनपदीय वैक्‍सीन सेण्‍टर के आईएलआर में कड़ी सुरक्षा के बीच आ चुकी है। टीकाकरण के पहले दिन 3 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। इनमें 300 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। पहले चरण में 6808 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों का टीकाकरण होगा अपर मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी डॉ मोहन झा ने बताया कि जनपद में अब तक 3321 कोविड पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें से 3224 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। कुल 2,75,488 जांच की गई है , वर्तमान में जनपद में 53 एक्टिव केस हैं। केस कम हुए हैं पर सावधानी अब भी जरूरी है । 16 जनवरी को  300 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों,  दूसरे चरण में पुलिस कर्मी / होमगार्ड, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत और राजस्व विभाग एवं तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों और गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों का टीकाकरण किया जायेगा। टीकाकरण के लिए व्यक्ति की सहमति आवश्यक है । यह टीका कोरोना के नए स्ट्रेन के लिए भी कारगर है । उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण से जुड़ी किसी भी अफवाहों पर ध्यान न दें यह पूरी तरह से सुरक्षित और असरदार है।

कार्यशाला के दौरान पत्रकारों ने जानना चाहा कि  कोविड -19 का टीका कितनी बार और कितने दिन के बाद लगेगा तो सीएमओ ने बताया कि इसके दो डोज लगेंगे और पहला टीका लगने के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगेगा । टीके की मात्रा के सवाल पर उन्होंने बताया कि 0.5 एमएल का एक टीका होगा जिसे इंट्रा मस्क्युलर लगाया जाएगा । यह कितने दिन तक असरकारी होगा के सवाल पर उन्होंने बताया कि इसका अभी कोई प्रमाणिक साक्ष्य नहीं है किन्तु इतना जरूर है कि यह लम्बे समय तक असरकारी होगा । सवाल-जवाब के क्रम में पत्रकारों ने इस कार्यशाला के आयोजन की सराहना की और कहा कि टीकाकरण को लेकर मीडिया के तमाम सवालों का आज जवाब मिल गया जो कि समय की मांग भी थी ।