जनपद मऊ से डॉक्टर आजाद नोमानी की रिपोर्ट:

मऊ जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति के निकाय की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद से जिन-जिन डाक्टरों का दुसरे जनपद में स्थानान्तरण हो चुका है और चले भी गये हैं लेकिन उनके द्वारा आज भी सरकारी आवासों पर कब्जा बना हुआ है उन आवासों को तत्काल खाली कराते हुए जब से स्थानान्तरण हुआ है उस समय से किराया लिये जाने के निर्देश दिये गये। साथ ही जनपद के जिला चिकित्सालय के गेट पर अबैध तरिके से मेडिकल स्टोर खोले गये हैं उन्हे हटाने के निर्देश दिये गये। वही जिला चिकित्सालय में साफ-सफाई नियमित रूप से कराने के निर्देश दिये गये। इमर्जेन्सी वार्ड में जिन डाक्टरों की ड्यूटी लगी हांे उनके साथ एक ई0एम0ओ0 की भी ड्यूटी लगाये जाने तथा इमर्जेन्सी गेट पर किस समय किस डाक्टर की ड्यूटी लगी है सूची बोर्ड पर चस्पा करने के निर्देश दिये गये। संस्थागत प्रसव की समीक्षा में पता चला कि प्राईवेट अस्पतालों में ज्यादा प्रसव कराया गया वही सरकारी अस्पतालों में कम प्रसव कराये जाने पर नाराजगी व्यक्त की गयी। मुख्य चिकित्साधिकारी एवं सभी सी0एस0सी0 एवं पी0एस0सी0 के डाक्टरों को कड़ा निर्देश दिये कि इसमें इमानदारी से कार्य करें अन्यथा संबंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। कोपागंज, घोसी एवं मुहम्मदाबाद गोहना में प्रसव कराने वाली महिला डाक्टारों को जिला महिला चिकित्सालय में प्रसव हेतु प्रशिक्षण लेने के निर्देश दिये जिससे प्रसव के प्रति लोगों का विश्वास हो और सरकारी अस्पतालों में प्रसव करायें। टीकाकरण की प्रगति में कमियों को देखते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि अपने स्तर से आगनवाड़ी कार्यकत्री एवं आशा कार्यकत्री को निर्देशित करें कि दोनों अपने-अपने क्षेत्रों में आपस में एक दुसरे का सहयोग करें जिससे टीकाकरण की प्रगति सुधर सके। मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के अन्तर्गत जनपद में 44134 लाभार्थियों के खाते में रूपये 173995000 भेज दिया गया हैै।
जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के वैक्सीन शासन स्तर से प्राप्त होते ही जनपद के सभी विकास खण्डों के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं जिला चिकित्सालय सहित 50 निजी चिकित्सालयों को उपलब्ध करा दिया जायेगा। जनपद के समस्त सरकारी और निजी चिकित्सालय को कोविन पोर्टल पर अपलोड करा दिया गया है। शासन स्तर से जिला मुख्यालय को 250 वैक्सीन कैरियर एवं 1500 आइस पैक प्राप्त हो चुका है।
मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि इलेक्ट्रानिक वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क की तरह से कोविन पोर्टल पर कार्य करेगा। जैसे इविन पोर्टल के माध्यम से रियल टाइम वैक्सीन की वास्तविक स्थिति एवं खपत और तापमान की स्थिति का पता चलता है, ठीक उसी प्रकार से कोविन पोर्टल से वैक्सीन और लाॅजिस्टिक, सत्र स्थल, वैक्सीनेटर और बेनेफिसरी की सूचना मिलेगी। कोविन पोर्टल के माध्यम से बेनेफिसरी को वैक्सीनेशन हेतु समस्त सूचना उनके मोबाइल पर मैसेज के द्वारा प्राप्त होगी।
उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, अपर जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिक्षिका जिला महिला चिकित्सालय, जिला होम्योपैथिक अधिकारी, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी, जिला कुष्ठ अधिकारी, समस्त स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी सहित डा0 मिथिलेश रस्तोगी हास्पिटल प्रबन्धक जिला महिला चिकित्सालय उपस्थित रहें।