मऊ / एम0एल0सी0 अरविन्द कुमार शर्मा द्वारा कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत जिला चिकित्सालय एवं वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज का निरीक्षण किया गया। इसके पश्चात् जिला चिकित्सालय में मुख्य चिकित्साधिकारी कक्ष में विधान परिषद सदस्य अरविन्द कुमार शर्मा की अध्यक्षता में कोविड-19 महामारी एवं जनपद में लाकडाउन के अनुपालन में जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं मुख्य चिकित्साधिकारी के साथ बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में ए0के0 शर्मा द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी से जनपद में आक्सीजन एवं रेमडीसीविर इन्जेक्सन की उपलब्धता की जानकारी ली, जिसमें मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जनपद में आक्सीजन एवं रेमडीसीविर इन्जेक्सन की उपलब्धता पर्याप्त है। ए0के0 शर्मा द्वारा जनपद में आक्सीजन एवं रेमडीसीविर इन्जेक्सन की उपलब्धता पर सन्तोष जाहिर की और यह भी आश्वासन दिया कि किसी भी दशा में जनपद को आक्सीजन एवं रेमडीसीविर इन्जेक्सन की कमी नहीं होगी। ए0के0 शर्मा ने बताया गया कि सरकार द्वारा जो भी आक्सीजन एवं रेमडीसीविर इन्जेक्सन उपलब्ध कराये जा रहें हैं उसके अलावा जनपद को आक्सीजन एवं रेमडीसीविर इन्जेक्सन अपने कोटे से हर सप्ताह अतिरिक्त उपलब्ध कराने की बात कही गयी। उन्होंनें बताया कि इस बार कोविड-19 महामारी ग्रामीण क्षेत्रों में भी अपना पांव पसार लिया है जिसको ध्यान में रखते हुए ए0के0 शर्मा द्वारा कोविड-19 के सामान्य लक्षण दिखने पर प्राथमिक उपचार के लिए जनपद को आठ हजार दवा किट्स उपलब्ध कराया गया। जिसमें छः हजार दवा किट्स मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के माध्यम से तथा दो हजार दवा किट्स स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में वितरण कराने के निर्देश दिये गयें। ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 के प्रारम्भिक चरण में रोक लगाने में मदद मिल सके। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद के लोगों का आर0टी0पी0सी0आर0 जांच के लिए दूसरे जनपदों में भेजा जाता है जिससे कि रिपोर्ट आने में कई दिन लग जाते हैं। जिसको ए0के0 शर्मा द्वारा गम्भिरता से लेते हुए कहा कि घोसी में आर0टी0पी0सी0आर0 के जांच हेतु लैब स्थापित करने का कार्य जल्द ही प्रारम्भ कर दिया जायेगा। जिससे लोगों को आर0टी0पी0सी0आर0 की रिपोर्ट तत्काल मिल सकेगी। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि घोसी में आक्सीजन प्लान्ट का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करा लिया जायेगा। जिससे जनपद के लोगों को आक्सीजन की समस्या नहीं होगी। वहीं विकास खण्ड परदहां में संचालित कोविड-19 के एल-2 में भी आक्सीजन प्लान्ट लगाने के लिए चीनी निगम से वार्ता कर लगाये जाने की बात कही गयी। जिलाधिकारी द्वारा कहा गया कि जनपद में भौतिक संसाधन एवं बजट की उपलब्धता पर्याप्त है। उन्होनें ने बताया कि परदहां एल-2 में मैन पावर की कमी के कारण मरीजों का समुचित इलाज नहीं हो पा रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद के प्राईवेट चिकित्सालय जिसमें बापू आयुर्वेदिक कालेज कोपागंज में कुल 100 बेड आक्सीजन युक्त, शारदा नारायण हास्पिटल में कुल 100 बेड, नवजीवन चिकित्सालय घोसी में कुल 40 बेड, फातिमा चिकित्सालय मऊ में कुल 100 बेड, प्रकाश चिकित्सालय मऊ में कुल 30 बेड, राहुल हास्पिटल मऊ में कुल 20 बेड जिसमें मरीजों का इलाज चल रहा है। साथ ही सामु0स्वा0केन्द्र दोहरीघाट, सामु0स्वा0केन्द्र रतनपुरा एवं बी0एस0एल0 2 लैब हेतु निर्माणाधीन 100 बेडेड टडियांव घोसी का कार्य प्रगति पर है। जल्द ही कार्य पूर्ण करा लिया जायेेगा।
ए0के0 शर्मा ने पुलिस अधीक्षक से जनपद की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया एवं लाकडाउन का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया।
उक्त अवसर पर जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल, पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सतीश सिंह, जिला सूचना अधिकारी डा0 धनपाल सिंह उपस्थित रहे।