मृत्युंजय विशारद की रिपोर्ट,

देवरिया 03 जून।

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन आज बरहज तहसील क्षेत्र में राशन वितरण, गेहॅू क्रय केन्द्र, खाद- बीज वितरण, वैक्सीनेशन एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भागलपुर तथा विकास खंड बरहज क्षेत्र में योजनाओं की प्रगति देखी।
जिलाधिकारी ने तहसील ग्राम खुदिया पाठक में सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान का निरीक्षण किया। अन्त्योदय कार्ड से लेकर निशुल्क खाद्यान्न वितरण की वास्तविकताओं के संबंध में कोटेदार से पूछताछ किये। उन्होने खाद्यान्न वितरण में पूरी पारदर्शिता बरते जाने का निर्देश दिया। सभी पात्रों को राशन अवश्य दें, यह सुनिश्चित करें। उन्होंने गौरा बरहज के जयनगर के गेहूॅ क्रय केन्द्र का जायजा लिया। उन्होने केन्द्र प्रभारी को छोटे किसानो का गेहॅू प्राथमिकता के साथ क्रय किये जाने का निर्देश दिया , यह भी कहा कि क्रय गेहूॅ का भण्डारण शीघ्रता के साथ सुनिश्चित होनी चाहिये। विकास खंड बरहज एवं राजकीय कृषि बीज भण्डार का जायजा लेने पहुॅचे। कृषि बीज भण्डार में ई पाक्स मशीन खराब पाया गया जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और इसके लिये उप जिलाधिकारी बरहज को जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। खण्ड विकास अधिकारी बरहज शशि पाण्डेय के कार्यो से काफी असन्तुष्ट रहे। फटकार भी लगायी और कार्यो में सुधार लाये जाने हेतु सचेत किया। राजकीय कृषि बीज भण्डार बरहज के निरीक्षण में जिलाधिकारी ने कहा कि खाद, बीज की कोई कमी नही होनी चाहिये। उन्होने पूछा कि कितने कुन्टल बीज अब तक विक्रय हुआ है। बताया गया कि 69 कुन्तल धान बीज वितरित किया गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने असन्तोष जताते हुए, कम बताया।देवसिया में स्थापित देवरहा बाबा इंटर कालेज में वैक्सीनेशन सेन्टर का निरीक्षण किये। निरीक्षण के समय 10 लोगो का टीका लगा हुआ था। संख्या कम होने पर उन्होने और सक्रियता लाये जाने एवं लोगो को वैक्सीनेशन कराने हेतु प्रेरित किये जाने का निर्देश दिया। बताया गया कि कल से बरहज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 18 से 44 वर्ष के लोगो का टीकाकरण शुरु होगा। उन्होने देवसिया तटबंध का भी निरीक्षण किया। अधिशासी अभियंता बाढ को तटबंध कार्यो का रख रखाव प्राथमिकता के साथ किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि तटबंध के पैंचिंग कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराये।
उप जिलाधिकारी बरहज को उन्होने इसका अनुश्रवण किये जाने का निर्देश दिया।निरीक्षण के इस क्रम में जिलाधिकारी श्री निरंजन ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भागलपुर का जायजा लिये। फर्माशिष्ट से दवा की उपलब्धता आदि के बारे में जानकारी ली। सेनेटाईज कराने के संबंध में पूछताछ किये। बताया गया कि ओपीडी खत्म करने के बाद सैनेटाइज कराया जाता है।
टीकाकरण कक्ष का निरीक्षण किया। प्रभारी चिकित्साधिकारी से टीकाकारण सहित अन्य स्वास्थ्य विभाग के योजनाओं के प्रगति की जानकारी ली।
प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि निगरानी समिति को सक्रिय रखें और मरीजो को दवा आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कराए।
निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी बरहज संजीव कुमार यादव, अधिशासी अभियंता बाढ कार्य खण्ड सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।