*सावधान ! महाराष्ट्र से वापस लौट रहा है कोरोना, 5 मिले पाजिटिव*

– लौटे हुए 153 लोगों की खलीलाबाद रेलवे स्टेशन पर जांच की थी टीम ने
– दो को भेजा गया अस्पताल, दो महिला व एक बच्चा सेल्फ क्वारंटाइन में

*संतकबीरनगर, 16 मार्च 2021।*

कोरोना जनपद से धीरे धीरे समाप्त हो रहा था और लोगों में लापरवाही भी बढ़ गई थी। लेकिन ऐसे लोगों के लिए अब बुरी खबर भी है। महाराष्ट्र से लौटने वाले 5 यात्रियों में जांच के बाद कोरोना के लक्षण पाए गए हैं। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग अति सतर्कता बरत रहा है। मुम्बई से वापस लौटी ट्रेनों से उतरे यात्रियों की जांच के बाद यह बात सामने आई। उन्हें इलाज के लिए भेज दिया गया है।

अन्य प्रदेशों में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को लेकर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा खलीलाबाद रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों की सैम्पलिंग की गई। सैम्पलिंग के पभारी एपीडेमियोलाजिस्ट ( महामारी रोग अधिकारी ) ने बताया कि मंगलवार को महाराष्ट्र से आने वाली 2 ट्रेनों के कुल 153 यात्रियों की कोरोना जांच की गई। एण्टीजीन किट से की गई उनकी जांच के बाद इनमें से 5 लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए। इनमें से दो लोगों को एमसीएच विंग स्थित एल वन हास्पिटल में भर्ती कराया गया। वहीं 3 लोगों को होम आइसोलेशन में भेज दिया गया है। उनमें दो महिलाएं व एक 4 साल का बच्चा शामिल हैं। इसके बाद उनके ब्लाक की आर आर टी टीम को उनके बारे में सूचना भेज दी गई है। साथ ही होम आइसोलेशन के नियमों के अनुपालन करते हुए उनकी निगरानी के निर्देश दिए गए हैं।

*14 दिन के सेल्फ क्वारंटाइन की सलाह*

इस दौरान सभी यात्रियों को सलाह दी गई कि वे सेल्फ क्वारंटाइन रहें। ताकि अगर उनके अन्दर हल्का संक्रमण सुषुप्तावस्था में हो और जांच में सामने न आया हो। अगर वे 14 दिन तक सेल्फ क्वारंटाइन रहेंगे तो उनके अन्दर जो भी संक्रमण होगा वह सामने आ जाएगा।

*बाहर से आए सभी लोग करा लें जांच*

एसीएमओ डॉ मोहन झा ने कहा है कि जो भी लोग जनपद में किसी भी माध्यम से आए हों और उनकी कोरोना जांच नहीं हो पाई हो वे अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर अपनी जांच अवश्य करवा लें। क्योंकि अगर उनके अन्दर संक्रमण होगा तो परिवार के लोगों के साथ ही साथियों में भी संक्रमण का खतरा है।

*बरतें एहतियात और कराएं टीकाकरण – डॉ मोहन झा*

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ मोहन झा ने जनपद के लोगों को सलाह दी है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोग कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करें। मास्क जरुर लगाएं, दो गज की दूरी के नियम का पालन करें, हाथ धुलते रहें, सेनेटाइजर का प्रयोग करे, कोई भी समस्या हो तो तुरन्त आकर जांच करवाएं तथा इसके साथ ही टीकाकरण भी करवाएं। जो लोग 60 साल से उपर के हैं या फिर किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित 45 साल और 60 साल के बीच के व्यक्ति हों वे जाकर अपने नजदीकी केन्द्रों पर टीकाकरण अवश्य करवाएं। टीकाकरण पूरी तरह से निशुल्क है। अपने परिवार के बुजुर्गों को कोरोना से बचाने के लिए उनको टीका जरुर लगवा लें। टीका लगवाने के लिए अपने पहचान पत्र के साथ टीकाकरण केन्द्र पर जाएं, वहां पर उन्हें पंजीकृत करके टीका लगा दिया जाएगा।