संतकबीरनगर /कोरोना के समय आपातकालीन एम्‍बुलेंस सेवा का प्रबन्‍धन करने वाली संस्‍था जीवीके इमरजेंसी मैनेजमेण्‍ट एण्‍ड रिसर्च इन्‍टीट्यूट की उत्‍तर प्रदेश इकाई ने कोविड के दौरान बेहतर रिस्‍पांस टाइम देने वाले 5 एम्‍बुलेंस कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्‍मानित किया। इससे एम्‍बुलेंस कर्मियों में काफी खुशी है कि उनके कार्यों की सराहना की जा रही है।

आपात कालीन एम्‍बुलेंस सेवा के इस्‍ट जोन के आपरेशन हेड शैलेन्‍द्र सिंह ने इनको सम्‍मानित करते हए कहा कि कोरोना काल के दौरान आपातकालीन एम्‍बुलेंस सेवा ने अपनी महत्‍वपूर्ण जिम्‍मेदारी निभाई। इस दौरान इमरजेंसी मेडिकल टेक्‍नीशियन के साथ ही इमरजेंसी मेडिकल पायलट ने अपनी सूझबूझ का परिचय देते हुए बेहतर समन्‍वय के साथ अपना काम किया। नतीजा यह हुआ कि बहुत लोगों की जान बची। इसके लिए ये बधाई के पात्र हैं। मरीजों की निरन्‍तर सेवा के लिए तत्‍पर रहना ही आप सभी लोगों का दायित्‍व है। अपने दायित्‍वों के निर्वहन में पूरी निष्‍ठा के साथ लगे रहें। इस दौरान बस्‍ती के रीजनल मैनेजर गौतम चटर्जी ने कहा कि हमें निरन्‍तर मानवता के सेवक के रुप में कार्य करन है। ताकि अधिक से अधिक लोगों को सेवा देने के साथ ही उनकी जान बचाई जा सके। अगर हम एक व्‍यक्ति का भी जीवन बचा पाते हैं तो यह हमारी एक बड़ी सफलता होगी। इस अवसर पर प्रोग्राम मैनेजर राहुल मिश्रा ने सभी को कहा कि निरन्‍तर बेहतर कार्य करें, आप भी प्रशस्ति पत्र के दावेदार बनेंगे। इस दौरान आपातकालीन प्रबन्‍धन अधिकारी अनीश यादव, जय नारायण, सुमन तिवारी, रीता के साथ ही राहुल नाथ व अन्‍य लोग मौजूद रहे। इमरजेंसी मेडिकल टेक्‍नीशियन – ऋषि यादव, राजेश कुमार व वेद पप्रका इमरजेंसी मेडिकल पायलट – योगेन्‍द्र उपाध्‍याय, अनूप तिवारी  जनपद में हैं कुल 47 एम्‍बुलेंस

प्रोग्राम मैनेजर राहुल मिश्रा बताते हैं कि जनपद में कुल 47 एम्‍बुलेंस हैं। इन एम्‍बुलेंस में 21 एम्‍बुलेंस 102 सेवा से जुड़ी हुई हैं जो गर्भवती महिलाओं को अस्‍पताल तथा अस्‍पताल से घर पहुंचाती हैं। वहीं 23 एम्‍बुलेंस 108 सेवा से जुड़ी हुई हैं। ये आपातकालीन दुर्घटनाओं तथा किसी व्‍यक्ति को त्‍वरित चिकित्‍सा के लिए अस्‍पताल ले आती हैं। वहीं 3 एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्‍बुलेंस हैं, जो जनपद से किसी गंभीर रोगी को लखनऊ या किसी अन्‍य उच्‍च स्‍वास्‍थ्‍य इकाई पर इलाज के लिए ले जाती है।जनपद में पिछले महीने सभी प्रकार के एम्‍बुलेन्‍स सेवा का रिस्‍पांस टाइम 5 मिनट से लेकर 16 मिनट तक रहा। 102 एम्‍बुलेन्‍स सेवा ने एक काल पर  9 मिनट 52 सेकेण्‍ड का औसत समय दिया तो वहीं 108 एम्‍बुलेन्‍स सेवा को औसतन 16 मिनट 41 सेकेण्‍ड का समय लगा। वहीं एडवांस लाइफ सपोर्ट सेवा की एम्‍बुलेंस को 4 मिनट 27 सेकेण्‍ड का समय लगा।