डॉ शशि कांत सुमन
पटना। बिहार सरकार ने अब लोगों को राहत देते हुए 50 रुपये में जमीन रजिस्ट्री कराने का निर्णय लिया है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बिहार में परिवारिक बंटवारे के जमीन की रजिस्ट्री आप मात्र 50 रुपये में करा सकते हैं। इसको लेकर बिहार सरकार की ओर से दिशा निर्देश जारी कर दिया गया हैं। बिहार में संपत्ति को लेकर हो रहे विवाद को समाप्त करने के लिए पैतृक संपत्ति बंटवारा रजिस्ट्री कानून बनाया गया। इस कानून के तहत आप मात्र 50 रुपये में अपने जमीन की रजिस्ट्री करा सकते हैं और जमीन का मालिक बन सकते हैं।
बता दें कि सरकार ने बिहारवासियों को सौ रुपये में पैतृक जमीन की रजिस्ट्री कराने की सुविधा दी हैं। इसमें 50 रुपये स्टांप ड्यूटी व 50 रुपये निबंधन शुल्क लगता है।इसलिए अगर आपके घर में जमीन का बंटवारा होता हैं तो आप जमीन की रजिस्ट्री जरूर कराये।

कैसे होगी रजिस्ट्री : आपको बता दें की पारिवारिक बंटवारा रजिस्ट्री में जमीन का खतियानी दस्तावेज के साथ पारिवारिक वंशावली बनाकर देना होगा। इसके बाद पारिवारिक बंटवारा रजिस्ट्री के लिए बने नियमों के अनुसार रजिस्ट्री की जाएगी। यह सेवा लोक सेवा अधिकार नियम में शामिल किया है।