दरभंगा / दिव्यांगों के विकास हेतु समर्पित राष्ट्रीय संगठन ‘सक्षम’ की दरभंगा इकाई की समीक्षा बैठक संपन्न*

*उत्तर बिहार प्रांत के अध्यक्ष चन्द्र भूषण की अध्यक्षता में हुई बैठक में की गई कार्यों की समीक्षा*

*30 जनवरी से प्रारंभ होने वाले कुष्ठ जागरण पखवारा में सक्षम आयोजित करेगा कई जागरूकता कार्यक्रम*

*’दिव्यांगता : मुद्दे एवं चुनौतियां’ विषयक वेबीनार का आयोजन शीघ्र करवाएंगे संरक्षक डा चौरसिया*

*सेवाभावी राष्ट्रीय संगठन ‘सक्षम’ दिव्यांगों के सर्वांगीण विकास हेतु कृत संकल्पित- चंद्रभूषण*

*दरभंगा में ‘सक्षम’ की गतिशीलता हेतु बनाए जाएंगे सक्रिय सदस्य एवं स्वयंसेवक- विजय कुमार लाल*
दिव्यांगों के विकास हेतु समर्पित राष्ट्रीय संगठन “सक्षम” की दरभंगा इकाई की कार्यकारिणी की समीक्षा बैठक उत्तर बिहार प्रांत के सक्षम- अध्यक्ष चंद्रभूषण पाठक की अध्यक्षता में दरभंगा के नाका 5 के निकट आयोजित की गई, जिसमें सक्षम के जिला संयोजक विजय कुमार लाल दास, जिला संरक्षक डा आर एन चौरसिया, जिला सहसंयोजक आशुतोष पोद्दार, सदस्य आलोक कुमार ठाकुर, सत्येंद्र झा, रामा शंकर पांडे व रौशन कुमार ठाकुर तथा स्वयंसेवक अमरजीत कुमार आदि उपस्थित हुए। बैठक में सक्षम के दरभंगा इकाई द्वारा विगत माह में संपादित कार्यों की समीक्षा की गई तथा आगे की मासिक एवं वार्षिक योजनाओं का स्वरूप निर्धारित किया गया।
चंद्रभूषण पाठक ने बताया कि सेवाभावी राष्ट्रीय संगठन सक्षम दिव्यांगों के सर्वांगीण विकास कर राष्ट्र की मुख्यधारा में लाने के उद्देश्य 20 जून, 2008 को स्थापित की गई। उन्होंने सदस्यों से अल्पकालीन एवं दीर्घकालीन योजना हेतु सुझाव देने की अपील की। वहीं सक्षम के जिला संयोजक विजय कुमार लाल दास ने दरभंगा में संगठन की गतिशीलता हेतु सक्रिय सदस्य एवं स्वयंसेवक बनाए जाने का सुझाव दिया और सक्षम की आम सभा सदस्य के रूप में दिव्यांग मित्र योजना पर तेजी से काम करने का आह्वान किया।
सक्षम के जिला संरक्षक डा आर एन चौरसिया ने कहा कि शीघ्र ही “दिव्यांगता : मुद्दे एवं चुनौतियाँ” विषयक वेबीनार का आयोजन किया जाएगा तथा दिव्यांगों के सर्वविध विकास व स्वावलंबन हेतु अनेक गतिविधियां चलाई जाएंगी। दिव्यांगों के अधिकार, सम्मान तथा उनकी क्षमता विकास का हरसंभव कार्य किया जाएगा, जबकि उनकी प्रतिभा व रूचि में निखार लाने के उद्देश्य से मंच भी प्रदान किया जाएगा।
रौशन कुमार ठाकुर ने स्पीच एंड हियरिंग पद्धति से दिव्यांगों के कल्याण करने की योजना की जानकारी दी। तीव्र गति से बढ़ते कोरोना प्रकोप को देखते हुए कार्यकारिणी की अगली बैठक ऑनलाइन माध्यम से आशुतोष पोद्दार के आतिथ्य में गूगल मीट लिंक के माध्यम से आयोजित करने का निर्णय लिया गया। वहीं आगामी 4 फरवरी को आयोजित “कुष्ठ रोग का बचाव एवं उनका पुनर्वास” विषयक ऑनलाइन संगोष्ठी में अधिक से अधिक सदस्यों के भाग लेने की सहमति बनी।
रामा शंकर पांडे के संचालन में आयोजित बैठक में सदस्यों का स्वागत आलोक कुमार ठाकुर ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन सत्येंद्र झा ने किया।