🛑वाराणसी। जिले में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक पुरुष नसबंदी जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। नसबंदी कराने वाले पुरुषों को 2000 और महिलाओं को 1400 रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संदीप चौधरी ने बताया कि पहले चरण में दंपति से संपर्क कर पुरुष नसबंदी के प्रति जागरूक किया जाएगा। दूसरे चरण में 28 नवंबर से 4 दिसंबर तक सेवा प्रदायगी पखवाड़ा आयोजित होगा। जिसका उद्देश्य रहेगा कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में पुरुषों को नसबंदी के प्रति जागरूक करना है। प्रत्येक ब्लाक को पांच-पांच पुरुष नसबंदी का लक्ष्य दिया गया है। पुरुषों में नसबंदी को लेकर तमाम तरह की भ्रांतियां व्याप्त हैं। नसबंदी आपरेशन के बाद से किसी भी तरह की कोई कमजोरी नहीं आती है, बल्कि वैवाहिक जीवन और भी सुखमय हो जाता है। महिला नसबंदी की तुलना में पुरुष नसबंदी बहुत ही मामूली शल्य प्रक्रिया है।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व डिप्टी सीएमओ डॉ. एचसी मौर्य ने बताया कि 21 से 27 नवंबर तक एएनएम, आशा और आशा संगिनी दो बच्चों वाले दंपति से संपर्क कर उन्हें नसबंदी के लिए प्रेरित करेंगी। ऐसे लोगों का चिह्नीकरण व पंजीकरण भी किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में जनपद स्तरीय चिकित्सालय के साथ ही क्रियाशील आपरेशन थियेटर वाले फर्स्ट रेफरल यूनिट या ब्लाक स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर पुरुष नसबंदी कराई जाएगी।