*चिकित्सक ने की पशुओं को सुरक्षित रखने की अपील*

⭕विनय कुमार गुप्ता

रुद्रपुर देवरिया

शीतलहर के साथ कोहरे के सितम से आम जन जीवन अस्त् व्यस्त हो गया है, अलाव की व्यवस्था लचर दिखाई दे रही है वही जिम्मेदार कड़ाके की सर्दी को लेकर अभी भी सजक नहीं है उधर मौसम विभाग अभी और ठंडक की चेतावनी दे रहा है।

गौरतलब है की 27 दिसंबर से शुरू हुई कड़ाके की सर्दी और कोहरे का सितम 24 जनवरी बुधवार को लोगो के लिए कहर बन गयी , सुबह से आसमान से सड़को पर कोहरे की चादर दिखाई दी कड़ाके की सर्दी और गलन से लोगों का जीना मुश्किल हो गया, पारा गिरकर न्यूनतम 7 डिग्री के आसपास कई दिनों से घूम रहा है सुबह से ही सड़कों पर सन्नाटा दिखाई दे रहा, अलाव

जलाकर लोग ठंडक का सामना कर रहे हैं वही सार्वजनिक स्थानों पर कहीं-कहीं अलाव की व्यवस्था है ग्रामीण क्षेत्र के राम लक्ष्मण, नारायणपुर, पचलड़ी जैसे चौराहो पर किसी तरह की अलाव की व्यवस्था नहीं है। कड़ाके की सर्दी से लोग ठिठुर गये। ठंडक को लेकर ग्राम रनिहवां में भ्रमण के दौरान पशुधन प्रसार अधिकारी निशाकान्त तिवारी ने पशुपालकों को गलन वाली ठंडक से पशुओं को बचाने की जानकारी दी उन्होंने कहा की पशुओं को जुट के बोरें पहनायें।

पशु बाड़े में नमी नहीं न रहने दें, साफ़ करके चूने का छिड़काव करें। जंगलों, खिड़कियां और दरवाजों पर मोटे बोरें लगायें। फर्श पर बोरा या पुआल हमेशा बिछाकर रखें वैसे पुवाल बोरे से बेहतर उपाय हो सकता है। अलाव जलायें।