🔻अभिनाष जायसवाल 9918214226

🟥संत कबीर नगर /धनघटा पौली ब्लॉक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय शनिचरा बाजार के सभागार में बुधवार को खंड शिक्षा अधिकारी बंशीधर सिंह के संयोजन में आंगनबाड़ी केंद्र पर पढ़ने वाले बच्चों की शिक्षा को मजबूत करने के उद्देश्य से स्कूल रेडिनस कार्यक्रम के तहत हमारा आंगन हमारे बच्चे’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ ब्लाक प्रमुख राम मिलन यादव ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उत्सव में गोष्ठी, पीपीटी, गतिविधि एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम अभिभावकों में जागरूकता के साथ-साथ प्रशिक्षित शिक्षको को प्रतिभागिता प्रमाण पत्र भी वितरित किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ब्लाक प्रमुख श्री यादव ने कहा कि सरकार परिषदीय विद्यालयों की शिक्षा व्यवस्था सुधारने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को संचालित की है। शिक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए गुरुजन भी अथक प्रयास कर रहे हैं और शिक्षा व्यवस्था की गुणवत्ता भी बढ़ रही है। आप सभी लोग निष्ठा व लगन से शिक्षण कार्य करें और बच्चों को गुणवत्ता परक शिक्षा दें। विद्यालय परिवेश में यदि कहीं मेरी आवश्यकता पड़े तो हमें सीधे संपर्क करें हम आपके हर स्तर तक मदद करने को तैयार हैं।
जिला समन्वय समेकित शिक्षा रजनीश बैद्य ने शिक्षण कार्य में गतिविधि को शामिल करने को कहा। जिससे ड्रॉप आउट बच्चों को रोका जा सके। शिक्षा विभाग की नीतियों के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए प्री प्राइमरी शिक्षा को मजबूत करने पर बल दिया।
खंड शिक्षा अधिकारी बंशीधर सिंह ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से बच्चों को घरेलू परिवेश से विद्यालय परिवेश में जोड़ने को कहा। इसके लिए गतिविधि व सहायक सामग्रियों के माध्यम से बच्चों को जोड़े। जिससे आंगनबाड़ी और प्री प्राइमरी की शिक्षा का स्तर मजबूत होगा। प्रशिक्षकों द्वारा जो भी गतिविधि कराई जा रही है उसे शिक्षक व आंगनबाड़ी कार्यकत्री अपने अपने विद्यालय पर बच्चों को पढ़ाते समय अधिक से अधिक गतिविधि का उपयोग करें।
प्रशिक्षक प्रशांत दुबे, विनय मौर्य, हरिओम त्रिपाठी, राहुल पांडे, मोहम्मद यूनुस ने पीपीटी के माध्यम से स्कूल की तैयारी व बाल वाटिका कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताये।
इस दौरान भाजपा नेता चिकन सिंह, ब्लॉक अध्यक्ष उदय प्रताप यादव, दिलीप कुमार, आदर्श मणि त्रिपाठी, महेंद्र यादव, देवेंद्र कुमार, दीपक यादव, आशीष तिवारी, नवीन सिंह, राजन सिंह, अजय कुमार, राजकुमार यादव, एकता गोस्वामी, पूनम यादव, रूबी, तारा, सीमा सहित तमाम शिक्षक व आंगनबाड़ी कार्यकत्री और अभिभावक मौजूद रहे।