🔺दरभंगा / डा चौरसिया की अध्यक्षता में लेफ्टिनेंट कर्नल के आर रेड्डी, डा अभय, डा जमशेद, डा शैलेंद्र तथा प्रो आलोक ने रखे विचार*

*एनसीसी अनुशासन एवं मिलजुल कर कार्य करने वाला राष्ट्र निर्माण का महत्वपूर्ण स्तंभ- के आर रेडी*

*एनसीसी कैडेट्स राष्ट्र का महत्वपूर्ण मानव संसाधन, जिसका राष्ट्र- निर्माण में अहम योगदान- डा चौरसिया*

*एनसीसी अनुशासित, संगठित एवं राष्ट्रभक्त युवाओं का सर्वाधिक बड़ा युवा संगठन- डा अभय सिंह*

*अपने कर्तव्यों का बखूबी पालन करने वाले एनसीसी कैडेट्स का राष्ट्र- निर्माण में योगदान महत्वपूर्ण- डा जमशेद आलम*
🔴सी एम कॉलेज, दरभंगा के एनसीसी के तत्वावधान में “राष्ट्र- निर्माण में एनसीसी की भूमिका” विषयक एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन महाविद्यालय के सेमिनार हॉल में आयोजित किया गया, जिसमें 100 से अधिक कैडेटों ने भाग लिया। वर्सर डा आर एन चौरसिया की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सी एम साइंस कॉलेज के एनसीसी पदाधिकारी डा अभय सिंह, मुख्य वक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल के आर रेड्डी, विषय प्रवर्तक के रूप में मिल्लत कॉलेज के एनसीसी पदाधिकारी डा जमशेद आलम, सी एम कॉलेज के एनसीसी पदाधिकारी डा शैलेन्द्र श्रीवास्तव तथा प्रो आलोक रंजन आदि ने अपने विचार व्यक्त किए।
अपने संबोधन में के आर रेड्डी ने कहा कि ncc कैडेट अनुशासित हो मिलजुल कर कार्य करने वाला राष्ट्र निर्माण का महत्वपूर्ण स्तंभ है। वैसे राष्ट्र निर्माण में सभी व्यक्तियों का योगदान होता है, पर ncc धर्म, भाषा, संप्रदाय, जाति व क्षेत्र आदि से ऊपर उठकर राष्ट्र निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान करता है। ncc नेतृत्व क्षमता, अनुशासन, समाजसेवा, राष्ट्रप्रेम आदि की भावनाओं से युक्त अन्य युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत होते हैं। ncc का यातायात नियंत्रण, आपदा प्रबंधन, जागरूकता, वृक्षारोपण आदि सामाजिक कार्यों में भी महत्वपूर्ण में योगदान है।
अध्यक्षीय संबोधन में महाविद्यालय के वर्सर डा आर एन चौरसिया ने कहा कि एनसीसी कैडेट्स राष्ट्र का महत्वपूर्ण मानव संसाधन हैं, जिनका राष्ट्र निर्माण में अहम योगदान है। एनसीसी का प्रशिक्षण हर युवा के लिए अनिवार्य होना चाहिए। इससे युवाओं को राष्ट्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी का अहसास होता है और उनका आत्मविश्वास भी बढ़ता है। आपदाकाल में ncc कैडेट्स की भूमिका अति महत्वपूर्म हो जाती है। 1965 एवं 1971 के युद्ध में एनसीसी ने सेकेंड लाइन ऑफ डिफेंस की भूमिका बखूबी निभाई थी। ncc कैडेट्स में राष्ट्र प्रेम एवं समाजसेवा की भावना अत्यधिक होती है, जिससे अन्य लोग भी प्रभावित एवं प्रेरित होते हैं।
सी एम साइंस कॉलेज के ncc पदाधिकारी डा अभय सिंह ने कहा कि ncc अनुशासित, संगठित एवं राष्ट्रभक्त युवाओं का सर्वाधिक बड़ा संगठन है जो समाजसेवा तथा राष्ट्ररक्षा हेतु हमेशा तैयार रहते हैं। ncc युवाओं का चरित्र निर्माण भी करता है। भारत में ncc के 13 लाख से अधिक कैडेट्स हैं।आने वाले समय में एनसीसी पाठ्यक्रम में शामिल होंगे, जिसे छात्रों को अनेक की तरह के लाभ मिल सकेगें।
मिल्लत कॉलेज के एनसीसी पदाधिकारी डा जमशेद आलम ने कहा कि अपने कर्तव्यों का बखूबी पालन करने वाले ncc कैडेट्स का राष्ट्र निर्माण में योगदान महत्वपूर्ण है। वे जाति- धर्म की कट्टरता, अंधविश्वास एवं सामाजिक बुराइयों को दूर करने का काम करते हैं। विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से यह समाज को जागरुक एवं व्यवस्थित करता है। ncc के माध्यम से भारतीय संस्कृति एवं सामाजिक मान्यताओं को बढ़ावा मिलता है।
कार्यक्रम में डा अब्दुल हई, डा नफासत कमाली, अखिलेश कुमार राठौर, डा मसरुर सोगरा, अजीत कुमार झा, मो.आलीशान, नीरज कुमार, टाइगर रजक राजश्री, मो नासीर, संतोष, मो सादिक अंसारी, संतोष गुप्ता, दीपाशीत, मो शहीर, सन्नू कुमार, मो महफूज आलम, काजल, राहुल तथा राजीव आदि ने सक्रिय योगदान किया।
आगत अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ, पाग एवं चादर से किया गया, जबकि चुन्नू कुमार मिश्रा का जम्मू कश्मीर के आर्मी में चयन हेतु पुष्पच्छ एवं मेडल से सम्मानित किया गया, वही बेस्ट ड्रील हेतु कैडेट में मो सादिक अंसारी को भी सम्मानित किया गया। कैडेट्स के प्रश्नों का उत्तर के आर रेडी ने दिया, जबकि तकनीकी सत्र में अनेक छात्रों ने अपने विचार व्यक्त किए।
कार्यशाला में लोगों द्वारा दुर्घटना में राष्ट्र के प्रथम सीडीएस विपिन रावत सहित शहीद सभी सैनिकों के सम्मान में 2 मिनट का मौन रखा गया। कार्यक्रम का आरंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन एवं ncc गान से, जबकि समापन राष्ट्रगान से हुआ।
सीनियर ncc कैडेट्स अंबिका रश्मि एवं प्रकाश कुमार के संचालन में आयोजित कार्यशाला में आगत अतिथियों का स्वागत एनसीसी पदाधिकारी डा शैलेंद्र श्रीवास्तव ने किया, जबकि धन्यवाद व्यापन प्रो आलोक रंजन ने किया।