🔴वाराणसी मिर्ज़ामुराद। क्षेत्र के रूपापुर स्थित विधान होटल में शनिवार के दिन मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान लहरतारा वाराणसी के सहयोग से खाड़ी देशों में जाने वाले श्रमिकों हेतु सुरक्षित प्रवासन कार्यक्रम का स्थायित्व के लिए एक दिवसीय विमर्श का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य पंचायती राज सदस्यों और सामाजिक कार्यकर्ताओं व अन्य गणमान्य लोगो के साथ विमर्श करके अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन कर रहें लोगो को गांव स्तर पर ही शिक्षित और सुरक्षित करने की योजना बनाना था। इसमें लगभग 30 गांवों से सामाजिक कार्यकर्ता, स्वैच्छिक संगठन के कार्यकर्ता, आशा, आॅगनवाड़ी, प्रधान व अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में सुरक्षित अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन के मुद्दे को ग्राम पंचायत के कार्ययोजना में शामिल करने और ग्राम स्तरी प्रवासन निगरानी समिति का गठन कर उन सदस्यों के माध्यम से गांव से प्रवासित सभी श्रमिको को चिन्हित कर उन्हें प्रवासन के खतरो और सुरक्षा के तरीकों पर जागरूक किया जाय, पंजीकृत एजेण्टों के साथ जाने को बढ़ावा दिया जाए, पी. ओ. ई. के द्वारा दिये जाने वाले प्रस्थान पूर्व प्रशिक्षण के लिए प्रेरित किया जाय। इस संबंध में उपस्थित सभी सदस्यों ने अपनी सहमति दी और ग्राम पंचायत के बैठकों और कार्ययोजना में इसे शामिल करवाने का भी संकल्प लिया।
इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से सुशीला देवी, मंगरू, निशा देवी, नीरज कुमार, राकेश कुमार, मुन्नी देवी, शिव नरेश, परमानन्द, मग्गू, लक्ष्मी देवी, आशा देवी, शर्मिला देवी, सोनू, दीपमोहम्मद, संयोगिता सिंह, सुनिता देवी, सुबास चन्द्र इत्यादि लोगो ने अपने विचारों को रखा
इस कार्यक्रम का संचालन श्री रजनिश कुमार यादव ने तथा धन्यवाद ज्ञापन श्री नन्हे लाल सरोेज जी ने किया।