🔴वाराणसी / मिर्ज़ामुराद। थाना क्षेत्र रूपापुर स्थित विधान बसेरा होटल में सामुदायिक निगरानी समिति, मीरजापुर व भदोही और मानव संसाधन एवं महिला विकास संसथान के संयुक्त तत्वाधान में बुधवार के दिन सुरक्षित अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन के मुद्दे पर स्टेकहोल्डर्स की जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मीरजापुर व भदोही के अध्यापक, व्यवसायी, समाज सेवी, डाक्टर्स, आशा, आंगनबाडी, और क्षेत्रीय प्रभावशाली नेतृत्वकर्ताओं की उपस्थिति सक्रिय रूप से रही।
कार्यशाला में विषय स्थापना करते हुए डॉ राजकुमार कुशवाहा ने कहा कि अनेको सरकारी व्यवस्थाओ और तकनीति सुविधाएं होते हुए भी तमाम गरीब और कम पढ़े लिखे लोग विदेश में नौकरी पाने के चक्कर मे अपंजीकृत एजेंट का शिकार हो जाते हैं और तमाम केसों में कर्ज में फंस जाते है और शोषण का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में समाज के प्रत्येक तबके की जिम्मेवारी है कि प्रवासित हो रहे श्रमिको की यथासंभव सहायता करें, उनको शिक्षित और जागरूक करें।
कार्यशाला में खाड़ी देशों से लौटे हुए श्रमिकों ने अपने अनुभव भी साझा किया, और कहा कि केवल अशिक्षित ही नही पढ़े लिखे लोग भी इस कुचक्र में फंस जाते हैं, ऐसे में जागरूकता और शिक्षा ही एक रास्ता है, लोगो को सुरक्षित बनाया जाय। एजेंट की पहचान में बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत है।
कार्यशाला में कार्यक्रम प्रबंधक श्री मनोज मिश्रा ने सुरक्षित प्रवासन पर संस्था और सी बी सी द्वारा विगत 2 वर्षों में किये गए प्रयासों का संक्षेप विवरण प्रस्तुत किया।