✍️कमल कुमार गुप्ता 

🟥अररिया बिहार

सावन की पांचवा सोमवार को देवो के देव महादेव के दरबार में हजारों श्रद्धालु भक्त शिवालयों में पहुंचे। नरपतगंज प्रखंड के घुरना बाजार स्थित शिव मंदिर में सैकड़ों श्रद्धालु भक्तजन पवित्र शिवलिंग पर जल, दूध, बेलपत्र, पुष्प, फल व मिष्ठान चढ़ाएं। आरती की और मुरादें भी मांगी । दिन भर खासकर महिलाएं व युवतियां शिवालयों में पूजा अर्चना के लिए पहुंची। उपवास रख भगवान शिव की आराधना की। शिव मंदिर में सुबह से शाम तक बोलबम , हर हर महादेव के जयघोष से क्षेत्र का वातावरण भक्तिमय हो गया । सावन की पांचवी सोमवारी को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी । इस संबंध में घुरना शिव मंदिर के पूजारी हीरा झा ने बताया कि शिव पुराण के अनुसार
शास्त्रों में लिखा हुआ है ‘जलधारा शिवम प्रियम’ अर्थात भगवान भोलेनाथ को सबसे प्रिय गंगाजल है । इसके साथ भोलेनाथ की पूजा करने के लिए भक्त बेलपत्र चढ़ाते हैं। बेलपत्र का प्रभाव ठंडा होता है और वह भी विष नाशक है , बेलपत्र चढ़ाने से भी भगवान भोलेनाथ को शांति मिलती है । बेलपत्र में अष्टगंध या चंदन से राम राम लिखकर भगवान भोलेनाथ को चढ़ाया जाता है ।
पंडित हीरा झा ने बताया कि इस बार अधिकमास मिलाकर कुल 59 दिनों में आठ सोमवार के व्रत होंगे । अगर कुंवारी लड़कियां हर सोमवार को व्रत करती हैं तो उन्हें मनचाहा वर मिलेगा । वहीं जो महिलाएं सभी सोमवारी करती हैं तो उनके पति और संतान दीर्घायु होंगे । घर में सुख शांति बनी रहेगी ।