59 दिव्यांगजनों को बैट्री चालित ट्राय साइकिल का किया गया वितरण

46 भूमिहीनों को दिया गया बासगीत पर्चा

✍️डॉ शशि कांत सुमन

⭕मुंगेर। समाज कल्याण विभाग के तत्वावधान में जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग की ओर से रविवार को संग्रहालय सभागार के प्रशाल में 59 दिव्यांगजनों को बैट्री चालित ट्राय साइकिल तथा राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के तहत बरियारपुर अंचल कार्यालय द्वारा प्रखंड के नीरपुर पंचायत के चिन्हित कुल 46 लाभुकों के बीच बासगीत पर्चा का वितरण मुंगेर लोकसभा क्षेत्र के सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह द्वारा किया गया। इस मौके पर प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार सिंह, जिला पदाधिकारी नवीन कुमार, अपर समाहर्ता अमरेंद्र शाही, उप विकास आयुक्त संजय कुमार, सदर अनुमंडल पदाधिकारी संजय कुमार सहित दिव्यांगजन एवं बासगीत पर्चा प्राप्त करने वाले लाभुक उपस्थित थे।
इसके पूर्व आयुक्त द्वारा सांसद राजीव रंजन सिंह को पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सांसद ने उपस्थित सभी लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की जनता के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है, जिसके तहत जिला प्रशासन द्वारा आमजनों को उसका समुचित लाभ दिलाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। मेरे द्वारा क्षेत्र भ्रमण के क्रम में कई दिव्यांगजनों द्वारा बैट्री चालित ट्राय साइकिल तथा बरियारपुर प्रखंड के नीरपुर पंचायत के ग्रामीणों ने रहने के लिए जमीन की मांग की थी। इस हेतु जिला पदाधिकारी को संबंधित पंचायत में सर्वे कराकर भूमिहीन परिवारों की सूची तैयार कर उन्हें गृह स्थल पर्चा,वासगीत पर्चा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया था। जिला प्रशासन द्वारा इस ओर त्वरित कार्रवाई करते हुए संबंधित अंचलाधिकारी को निदेशित किया गया। जिला प्रशासन द्वारा तैयार सूची के तहत आज सभी लाभूकों को वासगीत पर्चा एवं बैट्री चालित ट्राय साइकिल का वितरण किया गया है।
सांसद ने सभी लाभूकों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की जनता की सेवा के लिए कृत संकल्पित है। वे जनता की सेवा में अपना बहुमूल्य योगदान दे रहे हैं। आज उनके द्वारा आप भूमिहीन परिवारों को अब जमीन उपलब्ध करा दी गयी है, इसके बाद आवास निर्माण हेतु भी राशि उपलब्ध करायी जाएगी, ताकि आप अपना मकान बनाकर उसमें रह सके। उन्होंने सभी लाभूकों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से अवश्य जोडे़ं, ताकि आपके बच्चे भी पढ़ लिखकर समाज में अपनी पहचान बना सकें, बड़े अधिकारी अथवा अन्य सरकारी सेवाओं में अपना योगदान दे सकें। उन्होंने कहा कि आज महिलाओं के लिए सरकार रोजगार के क्षेत्र में 35 प्रतिशत तक आरक्षण दे रही है, ताकि महिलाएं भी पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर राष्ट्र निर्माण में अपनी महती भूमिका अदा कर सके। आज महिलाएं कई क्षेत्रों में आगे आ रही हैं और अपनी पहचान बना रही हैं। इस लिए आप सभी भी अपने बेटे-बेटियों को शिक्षा जरूर दें। सरकार द्वारा दिए जा रहे शिक्षा का भी लाभ उठाएं। शिक्षित समाज से शिक्षित राष्ट्र का निर्माण का संभव है। इस लिए अपने बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से अवश्य जोड़े।
उन्होंने दिव्यांगजनों से भी अपील करते हुए कहा कि आपसबों के लिए भी सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलायी गयी है। आप अपने परिवार के भरण पोषण के लिए रोजगार कर सकते हैं और रोजगार हेतु सरकार द्वारा आपको ऋण भी उपलब्ध कराया जा रहा है। आप सभी सरकार के सभी योजनाओं का लाभ अवश्य लें और खुद के साथ-साथ अपने परिवार का भरण पोषण करें। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं को अवश्य जानें तथा उसके तहत खुद को उससे जोड़कर अपने आप को सबल बनाएं। जिला प्रशासन भी आप सबों को अपनी सेवा देने के लिए कृतसंकल्पित है। यदि किसी भी प्रकार की कोई परेशानी या समस्या हो तो सीधे जिला पदाधिकारी अथवा संबंधित पदाधिकारी से अपनी शिकायत करें, तत्काल उसका निराकरण कर आपको लाभ दिया जाएगा।