✍️उमानाथ यादव

🛑रायबरेली, 29दिसंबर 2023
विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के तहत राही ब्लॉक के कलंदरपुर क्षेत्र स्थित कंपोजिट स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम की स्टाल लगाई गई और वहाँ पर आगंतुकों को क्षय रोग के लक्षण,

बचाव और उपचार की जानकारी देने के साथ ही पम्पलेट्स का भी वितरण किया गया | इस मौके पर सहायक अध्यापिका वन्दना श्रीवास्तव द्वारा स्वास्थ्य विभाग की सलाह पर एक क्षय रोगी को गोद लिया गया और उसे पोषण पोटली दी गई ।

पोषण पोटली में मूंगफली, गुड़, मूंग की दाल आदि खाद्य सामग्री थी ।
इस मौके पर जिला पब्लिक प्राइवेट मिक्स समन्वयक मनीष श्रीवास्तव ने लोगों को बताया कि टीबी पूरी तरह से ठीक होने वाली बीमारी है । इसके इलाज में सबसे जरूरी है कि नियमित दवाओं का सेवन किया जाए और साथ ही में प्रोटीनयुक्त भोजन का सेवन किया जाये ।

श्री मनीष ने टीबी के लक्षणों के बारे में बताया कि दो हफ्ते से ज्यादा खांसी और बुखार आना, रात में पसीना आना, वजन में कमी आना और भूख न लगना आदि इसके लक्षण हैं । इसके बारे में आप लोग भी जाने और अपने जानने वालों को भी बताएं । यदि किसी में भी लक्षण दिखाई दें तो पास के स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच कराएं ।

स्वास्थ्य केंद्रों पर टीबी की जांच और इलाज उपलब्ध है । इसके साथ ही पोषण के लिए क्षय रोगी को निक्षय पोषण योजना के तहत 500 रुपये खाते में भेजे जाते हैं ।
अध्यापिका ने बताया कि उन्होंने सामाजिक उतरदायित्व के नाते क्षय रोगी को गोद लिया है । उन्हें समाचार पत्र से गोद लेने की योजना के बारे में पता चला था । परिवार में बात करने के बाद क्षय रोगी को गोद लिया ।
इस मौके पर मुख्य अतिथि सुनील सिंह मंडल प्रवासी भाजपा, खंड शिक्षा अधिकारी बृजलाल, प्रधान हरिशंकर ,आशीष प्रजापति नोडल अफसर किसान सम्मान निधि, प्रधानाध्यापिका राधिका देवी, वरिष्ठ उपचार पर्यवेक्षक अलंकार शर्मा, समस्त विद्यालय परिवार और जनसामान्य मौजूद रहा।