🛑रिपोर्ट नरेश सैनी

🟥मथुरा । मुख्यमंत्री के शिक्षा सलाहाकार प्रोफेसर डॉ धीरेंद्र पाल सिंह ने जिलाधिकारी मथुरा के कैंप कार्यालय पर शिक्षा संबंधी बैठक ली। स्मार्ट क्लासेज पर विशेष जोर देते हुए कहा कि शिक्षा को गुणवत्तायुक्त बनाना प्रदेश सरकार का लक्ष्य है। स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम को बढ़ावा दिया जाए और इसके लिए निरंतर प्रयास करते रहें। आधुनिक सुविधाओं से स्कूल तथा कालेजों को लैस किया जाए, जिससे शिक्षा के क्षेत्र में एक नया इतिहास लिखा जाए।

 

 

प्रदेश सरकार का लक्ष्य है की आईटीआई तथा पॉलिटेक्निक आदि के विद्यार्थियों को रोजगार मुहैया कराया जाये। प्रोफेसर सिंह ने निर्देश दिए कि सभी विभागों के अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर विकास की ओर बढ़े तथा आईटीआई में नए नए अवसर खोजें।
उन्होंने कहा कि स्कूलों व कॉलेजों में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन कराए। डिमांड तथा सप्लाई के अनुरूप प्रशिक्षण दें, जिससे आने वाले समय में छात्र छात्राओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा सके। स्किल डेवलपमेंट को जनपद की भौगोलिक स्थिति के अनुरूप कराते हुए रोजगार सर्जन कराना सुनिश्चित करें। रोजगार मेले में फैक्ट्री, इंडस्ट्री एवं उद्यमियों को जोड़ते हुए रोजगार मुहैया कराए। अध्यापकों का समय समय पर नए शिक्षा के आयामों को लेकर ट्रेनिग करवाएं।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना, जिला विद्यालय निरीक्षक भास्कर मिश्रा, बेसिक शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त, उपायुक्त उद्योग रामेंद्र कुमार, आईटीआई के प्रधानाचार्य राजपाल सिंह, पॉलिटेक्निक के प्रधानाचार्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।