🟥मुंगेर। मुंगेर सहित जमालपुर में डेंगू का कहर जारी है। इस बीमारी से कई लोगों को असामयिक मौत हो गई है। वहीं इसके रोकथाम के लिए जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग के साथ नगर निगम उदासीन बनी हुई है। एंटी लार्वा फॉगिंग के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जारी है।

जमालपुर शहर में बढ़ते हुए डेंगू के मामलों को देखते हुए लायंस क्लब ऑफ़ जमालपुर आदर्श के सचिव डॉ सुमन रज़ा,पूर्व सचिव राजेश सिंह, पूर्व अध्यक्ष रमेश राउत, आलोक बोस और बाबू चौधरी ने जमालपुर नगरपालिका के कार्यपालक अधिकारी विजयशील गौतम के साथ मुलाक़ात कर शहर में डेंगू मच्छरों से बचाव के लिए हो रहे फॉगिंग और एंटी लार्वा के छिड़कव को अपर्याप्त बताया और इसके विरुद्ध असंतुष्टि जताई। क्लब के सदस्यों ने ये भी कहा कि लायंस क्लब विश्व की सबसे बड़ी एनजीओ में से एक है, जिसके सदस्य सामाजिक कार्य में सबसे आगे रहते है ।

अगर नगरपालिका को डेंगू के प्रकोप से लड़ने के लिए किसी भी स्वयंसेवक की ज़रूरत हो, तो हमारे संस्था बढ़ चढ़ कर साथ देने को तैयार है। नगर कार्यपालक अधिकारी विजयशील गौतम ने कहा कि जमालपुर नगरपालिका के पास पर्याप्त मात्रा में एंटी लार्वा केमिकल है।

जिसका छिड़काओ समय समय पर हर वार्ड में किया जा रहा है। कुछ स्प्रे मशीन का ऑर्डर भी पास करवाया गया है। ताकि छिड़कव के कार्य में और तेज़ी आ सके। साथ ही लायंस क्लब ऑफ जमालपुर आदर्श के सदस्यों ने यह संदेश भी दिया है कि डेंगू से बचने के लिए सावधानी ही बचाओ है। जैसे अपने घर या आस पास पानी के जमाव को ना होने दें।

साफ- सफाई घर मोहल्ले में बनाये रखे, बाहर जाते समय लंबे बाजू के कपड़े पैंट और मौजें पहने, अगर किसी को 2 दिनों से अधिक बुखार हो तो जल्द ही डेंगू ईऐलआईएसए (इलिसा) जांच करवाए या डॉक्टर से संपर्क करे, डेंगू ग्रसित लोगों की मदद करे , डेंगू मरिजो को हुए प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करने के लिए रक्तदान को आगे आये और डॉक्टर की सलाह को ज़रूर माने।इन सब बातों को मान कर ही हम साथ मिल कर डेंगू के प्रकोप को कम कर सकते है।