🔴बस्ती, 7 जून 2022।

कोरोना से बचाव के लिए शुरू हुए टीकाकरण अभियान के दौरान वैक्सीन के कुशल प्रबंधन के लिए पर राज्य स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में ड्रिस्ट्रिक्ट वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर हरेंद्र मिश्र को सम्मानित किया गया है। महाप्रबंधक, टीकाकरण उत्तर प्रदेश डॉ. मनोज शुक्ल ने उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। वैक्सीन प्रबंधक के सम्मानित किए जाने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व अन्य स्टॉफ ने हरेंद्र मिश्र को बधाई दी है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एफ हुसैन ने बताया कि कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार ने कोविड टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया। वैक्सीन के प्रबंधन के लिए को-विन पोर्टल को लांच किया गया। इस पोर्टल के जरिए वैक्सीन की स्टेट से मांग किए जाने से लेकर जिला स्तर पर उपलब्ध स्टॉक, सीएचसी के कोल्ड चेन प्वाइंट तक मांग के अनुरूप वैक्सीन की उपलब्धता बनाए रखना एक बड़ी चुनौती रही है। उस समय देर रात में आने वाली कोरोना की वैक्सीन का वितरण अगले दिन सुबह तक हर हाल में कर देना होता था, जिससे सीएचसी पर टीकाकरण कार्य प्रभावित न होने पाए। सभी प्रक्रिया ऑनलाइन रही। जिला स्तरीय अधिकारियों से लेकर प्रदेश स्तर के अधिकारी भी कोविन पोर्टल के जरिए जिले की उपलब्धि के बारे में जान सकते थे। यह सब कोल्ड चेन के बेहतर प्रबंधन के कारण ही संभव हो सका।

इसी के साथ कोल्ड चेन प्वाइंट पर मांग के अनुरूप आईएलआर व डीप फ्रीजर उपलब्ध कराकर वहां की क्षमता को बढ़ाया गया। अगर किसी जगह मशीन खराब हुई तो उसे समय रहते ठीक कराने का भी कार्य कराया गया। जिले में जिला स्तरीय कोल्ड चेन स्टोर के अलावा जिला महिला अस्पताल, सीएचसी मुंडेरवा व सभी ब्लॉक स्तरीय 14 अस्पतालों में कोल्ड चेन प्वाइंट संचालित है। वहां पर कोविड के साथ ही नियमित टीकाकरण के टीके रखे जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि टीका लगने के बाद टीका लगवाने वाले लाभार्थियों का विवरण फीड किया जा रहा था, जिसके बाद ही वैक्सीन का खर्च दिखाकर और वैक्सीन की मांग की जा सकती थी। इन सब कार्य में समय का प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण था। बेहतर वैक्सीन प्रबंधन का ही नतीजा रहा कि अब तक जिले में लगभग 41 लाख डोज कोविड का टीका लगाया जा चुका है। इसमें 12 साल से लेकर बुजुर्ग तक सभी शामिल हैं।

एडी हेल्थ बस्ती मंडल डॉ. सीपी कश्यप, सीएमओ डॉ. चंद्रशेखर, एसीएमओ डॉ. सीएल कन्नौजिया व डॉ. सीके वर्मा, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी राजेश कुमार चौधरी, वारिस फारूकी, सुशील गुप्ता, अरूण, सुरेश पांडेय, धीरेंद्र, कनिकराम, आलोक पांडेय सहित अन्य ने सम्मानित किए जाने पर बधाई दी है।