🟥 दरभंगा सी एम कॉलेज, दरभंगा में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में “मतदाता जागरूकता” के लिए “शपथ ग्रहण” कार्यक्रम का हुआ – आयोजन

लोकतंत्र की मजबूती हेतु निष्पक्ष मतदान के लिए प्रतिबद्ध रहें —- प्रधानाचार्य

शिक्षा,स्वास्थ्य,रोजगार एवं कानून-व्यवस्था के लिए निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतदान आवश्यक- अखिलेश कुमार राठौर

भारतीय चुनाव प्रणाली को पूर्णत: निष्पक्ष, पारदर्शी एवं स्वस्थ लोकतांत्रिक बनाने के लिए जागरूक मतदाता का होना आवश्यक है जो बिना किसी प्रलोभन एवं जाति,धर्म, वर्ग, परिवार इत्यादि के आधार पर भेदभाव न करके लोकतंत्र के आधार पर चुनाव प्रक्रिया में शामिल हो। उक्त बातें सी एम कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ फूलो पासवान ने “राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता शपथ ग्रहण कार्यक्रम” के दौरान कही। उन्होंने कहा कि भारत में राजतंत्र एवं सामंती व्यवस्था के समाप्त हो जाने पर मतदाता एवं मतदान का महत्व बढ़ जाता है। साथ ही जो महत्व सांसद एवं विधायक के 1 वोट का होता है, वही महत्व प्रत्येक मतदाता के एक-एक वोट का होता है | राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में आयोजित शपथ कार्यक्रम में प्रधानाचार्य ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में अधिकतर मतदाता रिश्वत लेकर, कचौड़ी खाकर या अन्य प्रकार के लालच में आकर अपने मताधिकार का उचित प्रयोग नहीं करते। इससे सही प्रतिनिधि का चयन नहीं हो पाता है।
कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी अखिलेश कुमार राठौर ने कहा कि हमारे निर्वाचित जनप्रतिनिधि समसामयिक मुद्दों जैसे कि महंगाई,शिक्षा,रोजगार,स्वास्थ्य एवं कानून व्यवस्था जैसे ज्वलंत मुद्दों को हल करते हैं, नियम बनाते हैं, शासन चलाने के लिए अपनी योजनाओं को माध्यम के समक्ष रखते हैं | शासन व्यवस्था संयमित और नियंत्रित हो इसके लिए जनप्रतिनिधि के रूप में कार्यभार ग्रहण करते हैं।अतः चुनाव में निर्वाचित होने वाले इन प्रतिनिधियों के निर्वाचन प्रणाली को पूर्णतः पारदर्शी एवं निष्पक्ष बनाने के लिए जागरुक मतदाता को निर्वाचन में भागीदार होना पड़ेगा। अतः शपथ कार्यक्रम एक आवश्यक पहल है। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी रितिका मौर्या ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र में सहभागिता के लिए जागरूक मतदाता एवं योग्य उम्मीदवार की आवश्यकता है। इसके लिए भारत में यह अभियान चलाया जा रहा है कि मतदाता निष्पक्ष मतदान के लिए शपथ लें।
कार्यक्रम में ताबिश कासिम ने कहा कि वर्तमान में भ्रष्टाचार मुक्त चुनाव के लिए शपथ कार्यक्रम जरूरी था।
अमरजीत ने कहा कि नए मतदाता को पता नहीं होता कि किसे वोट देना चाहिए। इसलिए उन्हें जाति- धर्म के भेदभाव से मुक्त करा कर जागरूक करना शपथ कार्यक्रम का उद्देश्य है। सत्यम कुमार ने कहा कि भारत के राज्यों में चुनाव एक अनवरत प्रक्रिया है, जिसके योग्य उम्मीदवार के चुनाव के लिए शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया जा है।
इसी प्रकार इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के अन्य छात्र-छात्राओं ने अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी अखिलेश कुमार राठौर ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन एनएसएस के स्वयं सेविका अंकिता ओझा ने किया। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य सहित महाविद्यालय के कर्मचारी विपिन कुमार, सरफराज अफजल, सृष्टि ठाकुर, विष्णु राम, कुमार सोनू सरदार सहित छात्र-छात्राओं में सोनू सरदार अंकिता रिया ओझा अमरजीत सत्यम कुमार ताबिश कासिम पारस विवेक एवं एनएसएस तथा एनसीसी के अनेक छात्र छात्राओं ने अपनी उपस्थिति देकर निष्पक्ष मतदान हेतु शपथ शपथ लिया।