🟥सत्येंद्र यादव

जिलाधिकारी ने इस संबंध में गोवर्धन के पीडब्ल्यूडी निरीक्षण भवन में ली बैठक

🟠मथुरा – जिलाधिकारी पुलकित खरे एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने राजकीय मुड़िया पूर्णिमा मेला के संबंध में गोवर्धन के पीडब्ल्यूडी निरीक्षण भवन में बैठक ली। राजकीय मुड़िया पूनों मेला दिनांक 27 जून से 04 जुलाई तक की व्यवस्थाओं के संबंध में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली। यह मेला मथुरा के लिए बहुत महत्वूपर्ण है, जिसमें करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु परिक्रमा करने आते हैं।
जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़कों को शीघ्र गढढामुक्त कर लिया जाये तथा सभी निर्माणाधीन सड़को के कार्यों को ससमय पूर्ण कराना सुनिश्चित करे। पीडब्ल्यूडी विभाग वाॅच टावर, बैरीकेटिंग,चेक प्लेट्स, पार्किंग में रैम्प का कार्य गुणवत्तापूर्ण रूप से बनाए। मानसी गंगा, कुसुम सरोवर, कृष्णकुण्ड एवं राधाकुण्ड के चारों ओर बैरीकेटिंग का कार्य पूर्ण करा लिया जाये तथा चेंजिंग रूम, गोता खोर, फ्लड पीएसी, लाइटिंग तथा जल की सफाई कराए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि सीएचसी गोवर्धन में पर्याप्त मात्रा में जनशक्ति की पूर्ति कर ली जाये तथा हर प्रकार की स्वास्थ्य सेवाओं को दुरूस्त कर लिया जाये। जिस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य कैम्प लगाए जायेंगे, विभिन्न स्थानों पर डाॅक्टरों की तैनाती की जायेगी तथा एम्बुलेंस एवं मोटर साईकिल एम्बुलेंस की भी व्यवस्था रहेगी।
श्री खरे ने परिवहन विभाग के अधिकारियों से कहा कि मेला हेतु बसों की व्यवस्था करते हुए बसों के मार्गों को पहले से ही चयनित किए गए मार्गों पर ही संचालित कराए, जिससे जाम की समस्या उत्पन्न न हो। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों से कहा कि परिक्रमा मार्ग में चेकिंग करते रहें और खराब पदार्थ प्रत्येक स्थिति में न बेचा जाये, जिससे श्रद्धालुओं को स्वादिष्ट एवं गुणवक्तायुक्त खाद्य पदार्थ मिले।
जिलाधिकारी ने व्यवस्थाओं को चाक चैबन्द करने के निर्देश दिये। अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत गोवर्धन एवं पंचायती राज विभाग से कहा कि परिक्रमा मार्ग एवं मुख्य मन्दिरों के आस-पास साफ सफाई करायें तथा जलभराव वाली समस्याओं पर प्रभावी निदान लाए। उप जिलाधिकारी गोवर्धन एवं क्षेत्राधिकारी पुलिस गोवर्धन से कहा कि पार्किंग, परिक्रमा मार्ग पर लाइटिंग, कन्ट्रोल रूम, सीसीटीवी कैमरे आदि की मौके पर जाकर निरीक्षण कर लें। कंट्रोल रूम में रोस्टर बनाकर ड्यूटी लगाई जाए।
सुरक्षा की दृष्टि से विभिन्न स्थानों पर चेकिंग की जाये।
जिलाधिकारी ने यातायात एवं सुरक्षा व्यवस्था को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए संबंधित पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, क्षेत्राधिकारी पुलिस गोवर्धन तथा थाना प्रभारी को निर्देश दिये। पुलिस अधीक्षक ग्रामीण ने बताया कि मेला क्षेत्र में वाॅच टावर, पार्किंग स्थल, खोया पाया केन्द्र, सीसीटीवी कैमरे, विभिन्न स्थानों पर अस्थाई पुलिस चौकी एवं कन्ट्रोल रूम की व्यवस्था की जा रही है। पार्किंग के लिए स्थान चयनित कर लिए गए है तथा सभी पर कार्य प्रारम्भ हो गया है तथा शीघ्र ही कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। जिलाधिकारी ने पार्किंग में रैम्प, लाईट, पब्लिक टाॅयलेट, पेयजल तथा बैरीकेटिंग का कार्य कराने के निर्देश दिए।
परिक्रमा मार्ग पर लाइटिंग, पीए सिस्टम एवं सीसीटीवी कैमरों से सुरक्षा व्यवस्था को अधिक से अधिक बेहतर बनाने के लिए निर्देश दिये। जल निगम के अधिकारियों से कहा कि समय से नालों की सफाई करा ली जाये। नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी से कहा कि राधाकुण्ड एवं मानसी गंगा की सफाई करा ली जाये। विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा कि जर्जर तारों को ठीक करायें, विद्युत पोलों की रैपिंग, ट्रान्सफार्मरों की मरम्मत करा ली जाये तथा जहां जरूरत हो वहा पर अण्डरग्राउण्ड केबलिंग का कार्य करें। जगह जगह पर पीने के पानी की व्यवस्था तथा मोबाइल टाॅयलेट लगायें।
इस बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व योगानंद पाण्डेय, सचिव एमवीडीए राजेश कुमार, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, पुलिस अधीक्षक यातायात, उप जिलाधिकारी गोवर्धन कमलेश कुमार गोयल, क्षेत्राधिकारी पुलिस गोवर्धन राम मोहन शर्मा, एआरटीओ लक्ष्मण प्रसाद, लोक निर्माण, सिंचाई, विद्युत विभाग सहित आदि विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
बैठक से पूर्व जिलाधिकारी पुलकित खरे ने कुसुम सरोवर के सामने बने पेयजल एवं शौचालय का निरीक्षण किया। उन्होंने पियाऊ से स्वयं जल पिया और पानी के स्वच्छता का जायजा लिया। उन्होंने शौचालय का अवलोकन किया और वहा पर मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने परिक्रमा मार्ग का निरीक्षण किया। उन्होंने स्वयं नंगे पैर कच्ची परिक्रमा पर चलकर उसके मानकों का जायजा लिया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कच्ची परिक्रमा मार्ग पर सभी पत्थर एवं अन्य प्रकार की असुविधा करने वाली चीजों को हटवाएं। परिक्रमा मार्ग पर जहा जहा आवश्यकता है वहा पर अधिक मिट्टी का भराव करें। पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखे। जिलाधिकारी ने मानसी गंगा का भी निरीक्षण किया। मानसी गंगा के चारों ओर मजबूत बैरीकेटिंग का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। चेंजिंग रूम, गोता खोर, फ्लड पीएसी, लाइटिंग तथा जल की सफाई कराना सुनिश्चित करें।