🟥रिपोर्ट नरेश सैनी

🛑मथुरा – नेहरू युवा केंद्र मथुरा युवा कार्यक्रम मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में नेहरू युवा ग्रामीण महिला विकास संस्थान मथुरा द्वारा ” युवा संवाद भारत @2047 ” के अंतर्गत भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के *पंचप्रण* के अंतर्गत एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय किशोरी रमण महाविद्यालय मथुरा में किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रवीण कुमार अग्रवाल, प्राचार्य किशोरी रमन महाविद्यालय मथुरा एवं नेहरु युवा केंद्र मथुरा के जिला युवा अधिकारी श्री यतेन्द्र सिंह द्वारा मां सरस्वती जी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया।
सर्वप्रथम रामवीर शर्मा लेखाकार सह कार्यक्रम सहायक नेहरू युवा केंद्र मथुरा द्वारा कार्यक्रम की प्रस्तावना पर प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर सर्वप्रथम भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सन 2012 में महाराष्ट्र में जनपद के अमर हुए शहीद के पिताजी यादव पांडे को शाल पहना कर व स्मृति चिह्नन प्रदान सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में अपने मुख्य अतिथि उद्बोधन में प्रवीण कुमार अग्रवाल प्राचार्य किशोरी रमन महाविद्यालय मथुरा ने कहा कि इस समय देश में विषम परिस्थितियों हैं उन परिस्थितियों का निराकरण एवं मुकाबला करने के लिए प्रधानमंत्री जी के पांच-प्रण कार्यक्रम सार्थक सिद्ध होंगे हम सभी को पंच प्रण के सिद्धांतों को अपना कर देश को 2047 तक भारत बनाना है भले ही यह एक कठिन लक्ष्य हो लेकिन सामूहिक प्रयास और मेहनत से इसे साकार किया जा सकता है
यतेन्द्र सिंह जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केंद्र मथुरा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा निर्धारित 2047 विकसित भारत के लक्ष्य को सामूहिक मेहनत ईमानदारी एवं कठिन परिश्रम से प्राप्त किया जाना है इसके लिए समाज के प्रत्येक वर्ग तथा विशेषकर युवा वर्ग को अथक प्रयास करने होंगे।
डॉक्टर सतनाम अरोड़ा व्याख्याता बीएसए कॉलेज मथुरा कार्यक्रम में उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए कहा के पंच प्रण से महत्वपूर्ण लक्ष्य गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के लिए हमें आजाद भारत के विभिन्न पहलुओं को समझना होगा अभी भी हमारे कुछ देशवासी गुलामी की मानसिकता से छुटकारा पाने में अपने आप को असहज महसूस करते हैं। इसके लिए उन्हें समाज की मुख्यधारा से जुड़ कर विशेष प्रयास करने होंगे। साथ ही हमें इस क्षेत्र में प्रयास करना होगा की गुलामी की मानसिकता की बची हुई अवशेषों को किस प्रकार से समाप्त किया जाए।
डॉ राजेश कुमार अग्रवाल विभागाध्यक्ष समाजशास्त्र विभाग किशोरी रमन महाविद्यालय मथुरा में प्रतिभागियों को विकसित भारत के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों एवं योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉक्टर नीतू गोस्वामी पूर्व कार्यक्रम अधिकारी राष्ट्रीय सेवा योजना ने कहा भारत के संविधान द्वारा भारत के नागरिकों के लिए निर्धारित मूल कर्तव्यों के बारे में विचार करना चाहिए। और हमेशा ही मूल कर्तव्यों का पालन करने के लिए तत्पर रहना चाहिए क्योंकि कर्तव्य पालन से ही किसी भी समाजवाद देश का विकास हो सकता है।
श्री वृषभान गोस्वामी उपाध्यक्ष इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी मथुरा ने देश की एकता और एकजुटता विषय पर बोलते हुए कहा कि आज के समय में हमें देश में एकता और एकजुटता बनाए रखने के लिए अथक प्रयास करने होंगे, देश की सामाजिक और राजनीतिक परिस्थितियों के आधार पर समय-समय पर उत्पन्न होने वाली परिस्थितियों का निराकरण एकता और एकजुटता से ही किया जा सकता है किसी भी देश के विकास में इन दोनों बिंदुओं का महत्वपूर्ण स्थान है
श्री अखिलेश दीक्षित जिला क्षय रोग केंद्र मथुरा ने प्रधानमंत्री जी के 2025 तक टीवी मुक्त भारत अभियान के तहत कार्यक्रम मे उपस्थित युवाओं को टीवी मुक्त भारत के अंतर्गत चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी प्रदान की।
कार्यक्रम में अंत में सभी का धन्यवाद ज्ञापन डॉक्टर नवीन कुमार अग्रवाल कार्यक्रम अधिकारी राष्ट्रीय सेवा योजना किशोरी रमन महाविद्यालय मथुरा के किया।
कार्यक्रम में एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ अशोक कुमार कौशिक, डॉ ममता रानी कौशिक ,एनसीसी प्रभारी डॉ कपिल कौशिक किशोरी रमण स्नातकोत्तर महाविद्यालय, मथुरा श्री बिहारी लाल जिला क्षय रोग केंद्र मथुरा पवन कुमार परियोजना प्रबंधक कुलदीप कुमार रवि कुमार जगजीत कौर प्रकाश कुमार शर्मा,स्वयंसेवक सपना कुमारी, रमन चतुर्वेदी, रविंद्र सिंह, नरेश कुंतल, विश्वेंद्र सिंह, राजेंद्र का सराहनीय सहयोग रहा। कार्यक्रम में 250 लोगों से अधिक प्रतिभागी उपस्थित रहे ।
कार्यक्रम का संचालन श्याम बाबू शुक्ला नेहरू युवा ग्रामीण महिला विकास संस्थान मथुरा द्वारा किया गया।