कैली के एसआईसी की पहल पर सीएमओ ने शासन को भेजा था प्रस्ताव

🟥बस्ती, उत्तर प्रदेश 14 सितम्बर 2022। मेडिकल कॉलेज की चिकित्सा इकाई ओपेक अस्पताल कैली में वैक्सीन की उपलब्धता के लिए कोल्ड चेन प्वाइंट बनाया गया है। कोल्ड चेन प्वाइंट बनने से कैली में टीकाकरण कराने वाले बच्चों व गर्भवती को गुणवत्तापूर्ण टीके की सुविधा सुलभ होगी। ओपेक अस्पताल कैली के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डॉ. एएन प्रसाद की पहल पर सीएमओ ने राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी को पत्र भेजकर कोल्ड चेन प्वाइंट स्थापित किए जाने के लिए अनुमति मांगी थी। शासन स्तर से मंजूरी के साथ ही पोर्टल पर इसे बतौर कोल्ड चेन प्वाइंट फीड करा दिया गया है।
ओपेक अस्पताल कैली में प्रतिदिन लगभग 10 प्रसव कराया जा रहा है। प्रसव के तत्काल बाद से लेकर दो साल तक बच्चों को विभिन्न प्रकार की बीमारियों के टीके लगाए जा रहे हैं। इसी के साथ गर्भवती को भी प्रसव पूर्व टीका लगाया जाता है। यहां पैदा होने वाले बच्चों के साथ ही ओपीडी में आने वाले व आस-पास गांव के बच्चे भी टीकाकरण के लिए यहां आ रहे हैं। यहां पर वैक्सीन सीएचसी मरवटिया से आती है। दूरी के कारण अक्सर वैक्सीन की कमी रहती है। यहीं पर कोल्ड चेन प्वाइंट बनने से अब यह समस्या नहीं रहेगी। वैक्सीन की गुणवत्ता भी बनी रहेगी। इसी के साथ आस-पास के गांव के लोग भी यहां टीकाकरण कराने के लिए आ सकेंगे।
सीएमएस डॉ. प्रसाद का कहना है कि अभी तक सीएचसी से वैक्सीन कैरियर में टीके लाकर यहां लगाए जाते रहे हैं। वैक्सीन लाने के दौरान प्रबंधन में चूक होने से उसकी गुणवत्ता को खतरा रहता है। अस्पताल में ही कोल्ड चेन प्वाइंट बन जाने से यहीं से तत्काल वैक्सीन निकालकर टीकाकरण किया जा सकेगा। इससे वैक्सीन की गुणवत्ता को लेकर किसी प्रकार की शंका नहीं रह जाएगी। इसके अलावा वैक्सीन की उपलब्धता समय से होती रहेगी। उनका प्रयास है कि यहां पर ज्यादा से ज्यादा बच्चों का टीकाकरण कराया जाए।
नियमित टीकाकरण की इंचार्ज स्टॉफ नर्स शांति वर्मा का कहना है कि वैक्सीन समय से न मिलने व मांग के अनुरूप न मिलने की समस्या रहती है। कोल्ड चेन प्वाइंट बन जाने से समय से वैक्सीन व आवश्यकता के अनुसार मिलती रहेगी। वैक्सीन के अभाव में किसी बच्चे को वापस नहीं करना पड़ेगा।

उपकरण किए जा चुके हैं इंस्टॉल
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. विनोद कुमार का कहना है कि राज्य से अनुमति मिलने के साथ ही कैली में कोल्ड चेन प्वाइंट स्थापित करा दिया गया है। वहां पर कोल्ड चेन प्वाइंट व डीप फ्रीजर इंस्टॉल करा दिया गया है। तापमान की निगरानी व्यवस्था को चालू करा दिया जाएगा। कोल्ड चेन प्वाइंट को जिला वैक्सीन स्टोर से वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी। वितरण पंजिका, मोबाइल, सिम उपलब्ध कराया जाएगा। स्टेट से ई-विन पोर्टल में कैली के कोल्डचेन प्वाइंट की आईडी जनरेट हो चुकी है।
यूएनडीपी के ड्रिस्ट्रिक्ट वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर हरेंद्र मिश्रा ने बताया कि वहां के स्टॉफ को कोविन व ई-विन पोर्टल पर फीडिंग का प्रशिक्षण दिया जाना है।

कोल्ड चेन प्वाइंट बनने से मिलेगा यह लाभ
– पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की रहेगी उपलब्धता
– वॉयल सीधे आईएलआर से निकाले जाने पर वैक्सीन की बनी रहेगी गुणवत्ता
– आस-पास के दर्जनों गांव के लोग यहां करा सकेंगे टीकाकरण
– कैली के पास के एक दर्जन से ज्यादा गांव में सत्र पर वैक्सीन भेजने में होगी सुविधा
– कोविड टीकाकरण में भी मिलेगी सुविधा