योगा खेल- खिलाड़ी को बढ़ावा जिले में दूंगा-हरिमोहन सिंह

योग हमें मानसिक, शारीरिक एवं बौद्धिक रूप से मजबूत बनाता है-विधायक

योगा खेल में भी सभी खिलाड़ी अपना कैरियर बना सकते हैं

🟥मुंगेर में योगा खेल व खिलाड़ी को बढ़ावा देने हेतु माघी पूर्णिमा व रविदास जयंती के सुअवसर पर मुंगेर डिस्ट्रिक्ट योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन एवं फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया बिहार मुंगेर चैप्टर के संयुक्त तत्वावधान में जनकल्याण शिव शक्ति हरिमोहन फाउंडेशन के सहयोग से इंडोर स्टेडियम मुंगेर के प्रांगण योगासन स्पोर्ट्स सेमिनार का आयोजन किया गया। इस प्रोग्राम में मुख्य अतिथि के रूप में मुंगेर के विधायक प्रणव कुमार विशिष्ट अतिथि के रूप हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर जमालपुर के योग प्रशिक्षक शैलेश कुमार , स्काउट एवं गाइड मुंगेर के एक्युप्रेशर नाइच्रोपैठ चिकित्सक डॉ0 अमरदीप व सरस्वती विद्या

 

 

मंदिर पुरानीगंज के शारीरिक शिक्षक राजाराम सिंह उपस्थित थे । मुंगेर डिस्ट्रिक्ट योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन के सेक्रेट्री अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हरिमोहन सिंह एवं सभी उपस्थित कमिटी के सदस्यों ने मुंगेर के विधायक प्रणव कुमार को कैलूंडला का पौधा सामूहिक रूप से भेंट दिया । विधायक ने सभी खिलाड़ियों को योग का हमारे जीवन में क्या महत्व है इसके बारे में विस्तार से बताया साथ ही आगे बढ़ाने में हर संभव मदद करने की बात कहीं । उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया योग हम सबों को शारीरिक, मानसिक एवं बौद्धिक रूप से मजबूत बनाता है। योगनगरी के नाम पर मुंगेर पूरे विश्व में जाना जाता है , पूरे दुनिया में योगा का प्रचार-प्रसार मुंगेर से शुरू हुआ और पहला योग विश्व विद्यालय की स्थापना हुई जो हमारे लिए एक ऐतिहासिक धरोहर है।
सभी अतिथियों ने मुंगेर के योगा इतिहास पर प्रकाश डाला साथ ही भविष्य में योग खेल व खिलाड़ी को आगे बढ़ाने उनके प्रतिभा को निखारने में हर संभव मदद करने की बात कहीं ।इसमें सभी आयु वर्ग के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल-कॉलेजों के बालक एवं बालिका खिलाड़ियों ने सैकड़ों की संख्या में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।
मुंगेर डिस्ट्रिक्ट योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन के सेक्रेट्री अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हरिमोहन सिंह ने कहा कि योगासन स्पोर्ट्स फील्ड में भी अब हम मुंगेर को पहचान दिलाने एवं योगा खेल व खिलाड़ी को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव सहयोग करेंगे। बताते चले कि योगासन खेल में भी आज प्रतिभा शाली खिलाड़ी अंतरास्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर अपने प्रदेश का नाम रौशन कर रहे हैं । जल्द ही योगा स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए योगा स्पोर्ट्स ट्रेनिंग सेंटर की शुरुआत करने जा रहा है , सरकार ने योगा को सब्जेस्ट के रूप में मान्यता दे दी है । योगा टीचर भी बनकर सभी खुद का कैरियर बना सकते हैं।
ज्ञात हो कि अभी हाल में ही दक्ष विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन प्रखंड , जिला , प्रमंडल व स्टेट लेवल पर आयोजित होना है , जिसमें की योगा चैंपियनशिप भी आयोजित की जाएगी । जो भी खिलाड़ी इस योगा चैंपियनशिप में भाग लेना चाहते हैं, योगा खेल में आगे बढ़ना चाहते हैं , वो मुंगेर डिस्ट्रिक्ट योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन के सेक्रेट्री हरिमोहन सिंह से मोबाइल नंबर📲9123142461 पर संपर्क कर सकते हैं । उनको आगे बढ़ाने में हर संभव मदद की जाएगी।