🟥जी. पी. दुबे
संवाददाता
9721071175

💢बस्ती 1 अगस्त भूमि एवं जल संरक्षण समिति की बैठक जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुयी। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायी जाय। उन्होने कहा कि किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए विभाग द्वारा महत्वपूर्ण योजनाए संचालित की जा रही है। इसमें बांध बनाने, भूमि का समतलीकरण करने के साथ-साथ वृक्षारोपण, उद्यानीकरण, फसल उत्पादन के लिए किसानों को अनुदान दिया जाता है।

बैठक में पं. दीनदयाल उपाध्याय किसान समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के अन्तर्गत खेत में तालाब का निर्माण तथा राष्ट्रीय सतत कृषि मिशन योजना की समीक्षा की गयी। बताया गया कि इन योजनाओं में 823.24 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई क्षमता में वृद्धि के लिए कुल 195.44 लाख व्यय किया जायेंगा। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। वर्ष 2023-24 में पं.दीनदयाल उपाध्याय किसान समृद्धि योजना में 1072 हेक्टेयर क्षेत्र में समतलीकरण, बांध बनाने, फसलोत्पादन तथा वनीकरण पर 265.66 लाख व्यय किया जायेंगा।
सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति ने कहा कि विभागीय योजनाओं के संचालन में जनप्रतिनिधिगण से सुझाव प्राप्त करके कार्य सम्पादित किए जायेंगे। बैठक का संचालन भूमि संरक्षण अधिकारी डा. राजमंगल चौधरी ने किया। इसमें सांसद प्रतिनिधि जगदीश शुक्ल, विधायक प्रतिनिधि गुलाब चन्द्र सोनकर, सरोज मिश्र, मु0 सलीम, एमएलसी प्रतिनिधि संदीप यदुवंश, ब्लाक प्रमुख अभिषेक कुमार, अनिल दुबे, यशकान्त सिंह, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि राजेश यादव, योगेन्द्र सिंह, जटाशंकर शुक्ल, दुष्यन्तविक्रम सिंह, उप निदेशक कृषि अनिल कुमार, कृषि अधिकारी मनीष सिंह, उद्यान अधिकारी धर्मेन्द्र चौधरी उपस्थित रहें।
इसके बाद »»»»
जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुये जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि सड़को में गड्ढा होने के कारण दुघर्टनाए हो रही है तथा लोगों की जान जा रही है। उन्होने पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्थलीय निरीक्षण करके सड़को की मरम्मत सुनिश्चित करायें। उन्होने बस स्टेशन तथा ट्रैफिक ट्रेनिंग स्कूल का नामकरण स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के नाम पर करने में तेजी लाने का निर्देश दिया।
बैठक में गॉधीनगर में प्रतिदिन लगने वाले जाम के संबंध में चर्चा की गयी। बताया गया कि अनावश्यक रूप से सड़क के किनारे गाड़िया तथा ढेले खड़ी की जाती है, इसको नियंत्रित करने की आवश्यकता है। जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि स्थान की कमी को देखते हुए अण्डरग्राउण्ड पार्किंग बनाने का प्रस्ताव शासन को भेंजा जाय। ट्रैफिक नियमों की जानकारी के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाय। रोड सेफ्टी क्लब का गठन अनिवार्य रूप से सभी संस्थानों में कराया जाय।
बैठक में पुलिस विभाग द्वारा सड़क दुर्घटनाओं की तुलनात्मक समीक्षा प्रस्तुत की गयी। बताया गया कि दुर्घटना के दौरान अधिकांश मृत्यु हेलमेट ना लगाना, ओवरस्पीडिंग तथा ट्रैफिक नियमों का पालन ना करने से हो रही है। इसके लिए सभी स्कूल कालेज में जागरूकता अभियान संचालित किया जायेंगा। इसमें ब्लैकस्पाट चिन्हिकरण तथा यहॉ पर किए गये सुधारात्मक कार्यो की समीक्षा की गयी।
मुख्य विकास अधिकारी डा. राजेश कुमार प्रजापति ने निर्देश दिया कि जनपद में समस्त प्रमुख जिला मार्ग, स्टेट हाईवे एंव राष्ट्रीय राजमार्ग की जंक्शन की संख्या को चिन्हित करके वहॉ आवश्यक ट्रैफिक साइनेज लगाये जाय। तीन या तीन से अधिक दुर्घटना में मृत्यु वाली सड़क की जॉच संयुक्त रूप से विभागीय अधिकारियों की टीम द्वारा की जाय एवं अगली बैठक में इसकी रिपेार्ट प्रस्तुत की जाय।
बैठक का संचालन सदस्य सचिव,अधिशासी अभियन्ता पीडब्ल्यूडी केशवलाल ने किया। बैठक में सांसद प्रतिनधि जगदीश शुक्ल, एमएलसी प्रतिनिधि संदीप यदुवंश, विधायक प्रतिनिधि मु. सलीम, सरोज मिश्र, आरटीओ रविकान्त शुक्ला, सीओ शेषमणि उपाध्याय, एआरटीओ पंकज सिंह, एआरओ डा. सुशील मिश्र, टीएसआई कामेश्वर सिंह, अधिशासी अभियन्ता विद्युत महेन्द्र मिश्र तथा टैक्सी, टेम्पो, बस एसोसिएशन के प्रतिनिधि उपस्थित रहें।