🟥संत कबीर नगर हीरालाल रामनिवास स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय के शिक्षक-प्रशिक्षण विभाग(बी एड) में सत्र 2023-24 के नव प्रवेशित छात्र छात्राओं का दीक्षारम्भ समारोह सम्पन्न हुआ।
समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए जवाहरलाल नेहरू स्मारक पी जी कालेज महाराजगंज के पूर्व प्राचार्य प्रो डी एन पाण्डेय ने कहा कि शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रवेश लेना बहुत महत्वपूर्ण है। यही प्रशिक्षण विद्यार्थी को योग्य शिक्षक बनने का प्रशिक्षण देता है और योग्य शिक्षक ही समाज का आधार

 

 

तैयार करता है। एक शिक्षक आजीवन विद्यार्थी के रूप में सीखता रहता है तथा समाज में ज्ञान का प्रकाश फैलाता रहता है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो ब्रजेश त्रिपाठी ने कहा कि शिक्षा चरित्र निर्माण का साधन है और राष्ट्रीय शिक्षा नीति भी चरित्र निर्माण पर जोर देती है इसमें भारतीय ज्ञान परंपरा को समाहित करते हुए मानव के सर्वांगीण विकास पर जोर दिया गया है। प्राचार्य ने नव प्रवेशित छात्र छात्राओं से कहा कि महाविद्यालय अपने उत्कृष्ट कार्यशैली एवं पठनपाठन के लिए प्रतिबद्ध है और सभी छात्रो को यहाँ बेहतर शैक्षणिक वातावरण प्राप्त होगा।
बी एड विभाग के आचार्य प्रो विजय राय ने आगत अतिथियों एवं नवागंतुक छात्र छात्राओं का स्वागत किया तथा कहा कि यह विभाग छात्रों के चतुर्दिक विकास के लिए वर्ष भर प्रयासरत रहता है। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन बी एड विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ पूर्णश नारायण सिंह ने किया तथा आपने नवप्रवेशित छात्रों को विभाग के कार्य संचालन की जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में अर्चना मिश्रा, आशीष कुमार, डॉ प्रताप विजय कुमार, डॉ विजय मिश्र, डॉ मनोज मिश्र, मनोज वर्मा आदि लोग उपस्थित रहे।