🛑बस्ती। जनपद की योग शिक्षिका सन्नो दुबे को गणतंत्र दिवस पर दिल्ली से आमंत्रण आया है। सन्नो दुबे जनपद में योगा अभ्यास कराकर रोग मुक्त कराने का काम करती हैं। बात अगर मंडल की करें तो सन्नो दुबे एक ऐसी महिला हैं जिन्हे दिल्ली से योग्यभ्यास के लिए निमंत्रण आया। दिल्ली से निमंत्रण मिलने से सन्नो दुबे परिवार समेत क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर है।

बस्ती जिले के ग्रामीण परिवेश की रहने वाली सन्नो दुबे के शुरू से ही योग के प्रति खासा लगाव रहा है। प्रारंभिक शिक्षा मेहनौना से हुई, सन्नो दुबे ने योगा से परास्नातक की डिग्री हासिल की है। वर्तमान समय में वह शंकरपुर हेल्थ वेलनेस सेंटर में योग प्रशिक्षिका के रूप मे कार्यरत हैं।

भारत गणराज्य में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय पर्व पर राजपथ, नई दिल्ली में विशेष परेड का आयोजन किया जाता है, जो राष्ट्रपतिभवन से राजपथ होते हुए इंडिया गेट को जाता है, देश के राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया जाता है राष्ट्रीय गान के बाद 21 तोपों की सलामी दी जाती है।

इस अवसर पर भारतीय सेवा की तीनों अंग अलग-अलग तरह से झांकियां निकलते हैं और करतब दिखाते हैं वही देश के सभी राज्यों से अलग-अलग झांकियां निकल

 जाती हैं इस तरह का मंजर देखना बहुत ही मनमोहक लगता है, और कहीं इस समझ में अतिथि होने का अवसर प्राप्त हो तो अपने आप में गौरव की बात होगी।

यह गौरव बस्ती जिले के स्टेशन रोड निवासी योगाचार्य सन्नो दुबे को प्राप्त हुआ है राज्य के आयुष विभाग द्वारा अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस पर आमंत्रण भेजा गया है, आयुष विभाग द्वारा सन्नो दूबे को पति धर्मेंद्र कुमार पांडेय के साथ समारोह में

 हिस्सा लेने के नई दिल्ली भेजा जा रहा है। राजधानी में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में बस्ती की युवा योग शिक्षिका को अतिथि के रूप में आमंत्रण मिलने के बाद क्षेत्र में हर्षोल्लास का माहौल है, गणतंत्र दिवस समारोह में इस वर्ष उत्तर प्रदेश चुनिंदा योग शिक्षक शामिल होंगे।

भारत सरकार की ओर से अतिथि के रूप में योग शिक्षकों को आमंत्रित किया गया है।
इस दौरान विभाग के क्षेत्रीय आयुर्वेद यूनानी अधिकारी राम शंकर गुप्ता व पूर्व अधिकारी वीके श्रीवास्तव ने दिल्ली गणतंत्र दिवस अवसर पर आमंत्रित होने पर बधाइयां दिया।

नई दिल्ली में इन सभी योग शिक्षकों को सम्मानित भी किया जाएगा, सन्नो दुबे के इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

योग शिक्षिका सन्नो दुबे ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होना हमारे लिय गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि योग के माध्यम से ही उन्हें यह सम्मान मिला है।

योग भारत की पुरातन विद्या है और स्वस्थ रहने की कुंजी है। योग मानसिक- शारीरिक संतुलन के साथ ही दक्षताओं को बढ़ाने का कार्य भी करता है।