-रोटरी क्लब ने कैथलैब विशेषज्ञ डॉ दीपक राय को किया सम्मानित*
*-रन फॉर हर्ट संग हुई जागरुकता गोष्ठी, 127 मरीजों की निःशुल्क जॉंच

🟥*मऊः* जीवन आरंभ होने से लेकर अंत तक हृदय निरंतर कार्य करता रहता है। इसका रुक जाना ही जीवन का अंत है। अनियमित जीवनचर्या, खानपान में लापरवाही व तनाव के कारण युवाओं में तेजी से हृदय रोग बढ़ता जा रहा है। दिल की सुरक्षा के लिए रोज एक घंटा समय देना आवश्यक है। नियमित रुप से पैदल चलना, व्यायाम, संतुलित आहार के साथ तनावमुक्त जीवन ही हृदय की उम्र बढ़ाता है। डॉ संजय सिंह ने यह उक्त बातें विश्व हृदय दिवस के अवसर पर कही। शुक्रवार को स्पोर्टस स्टेडियम में वह शारदा नारायण हास्पिटल एवं रोटरी क्लब के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में वह बोल रहे थे।
पूर्व एडीएम अरुण कुमार सिंह ने कहा कि तनावपूर्ण जिंदगी, धुम्रपान, शराब का सेवन हृदय को बीमार करता है। इसके प्रयोग से बचते हुए पैदल चलने के दौरान बातचीत

 

 

नहीं करना चाहिए। रोटरी अध्यक्ष अजीत सिंह ने कहा कि नियमित रुप से एक घंटा व्यायाम करना चाहिए। सुरक्षित दिल ही बेहतर जीवन का आभार है। रोटरी क्लब सामाजिक अवदान को लेकर तत्पर है। क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट डॉ सुजीत सिंह ने आभार ज्ञापन करते हुए दिल की सुरक्षा की बारीकियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम में कैथलैब स्पेशलिस्ट, गोल्ड मेडलिस्ट, डीएम कार्डियोलाजिस्ट डॉ दीपक राय को रोटरी क्लब द्वारा अंगवस्त्र प्रदान कर श्रेष्ठ युवा कार्डियोलॉजिस्ट का सम्मान प्रदान किया गया। कार्यक्रम में रन फॉर हर्ट के साथ सांस, शुगर एवं ब्लडप्रेशर की निःशुल्क जॉंच की गई। दूसरी ओर शारदा नारायण हास्पिटल में आयोजित जनजागरुकता गोष्ठी में डॉ संजय सिंह, डॉ सुजीत सिंह, डॉ राहुल कुमार एवं डॉ रुपेश के सिंह ने सुरक्षित हृदय के संदर्भ में लोगों को विस्तार से जानकारी प्रदान किया। प्रांगण में आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविर में 127 लोगों की जॉंचकर निःशुल्क दवाओं का वितरण किया गया। इस अवसर पर रोटरियन सौरभ बरनवाल, डा अजय कुमार सिंह, शैलेंद्र मिश्रा, खालिद, उप क्रीड़ाधिकारी मुकेश सब्बरवाल, ओमेंद्र सिंह आदि उपस्थित रहे।