दोषी अधिकारी, पंचायत सचिव, वार्ड क्रियान्वयन समिति पर होगी कार्रवाई डीएम

अभियान बसेरा अन्तर्गत 100 से अधिक भूमिहीन परिवारों के बीच बांटे गये पर्चा

🔴डॉ शशि कांत सुमन

मुंगेर। क्षेत्र भ्रमण के दौरान जिला पदाधिकारी नवीन कुमार ने धरहरा प्रखंड अन्तर्गत माताडीह पंचायत पहुंचे। डीएम ने ग्रामीण पेयजलापूर्ति की योजना का भौतिक स्थिति का निरीक्षण किये। वार्ड नम्बर 01,02,13,14,15 में पूर्व वार्ड क्रियान्वयन प्रबंधन समिति द्वारा कई कार्य कराये गये थे, जो आधे अधूरे और गुणवत्ताविहीन थे। जिसका उपयोग जलापूर्ति के लिए कभी नहीं किया गया। उपस्थित ग्रामीणों से बातचीत के क्रम में पता चला कि यह कभी क्रियाशील नहीं हुआ तथा आधे कार्य कराने के उपरांत राशि निकाल ली गयी। प्रथम दृष्टिया पता चला है कि इसमें तत्कालीन प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ प्रभात रंजन, पंचायत सचिव श्रीधर सिंह एवं तकनीकी अभियंता की इसमें संलिप्तता पायी गयी है। जिला पदाधिकारी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि 10 दिनों के अंदर कार्य को पूर्ण करते हुए क्रियाशील करे। अन्यथा प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई करें। सरकारी के गबन मामले में दोषी मानते हुए नियमानुसार कार्रवाई एवं वसूली की जायेगी। भूमिहीनों को आवास मुहैया कराना सरकार और जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता है। बुधवार को डीएम ने जमालपुर प्रखंड अन्तर्गत इटहरी तथा धरहरा प्रखंड अन्तर्गत आजीमगंज, माताडीड, ईटवा पंचायत को भूमिहीन के बीच 100 से अधिक पर्चा वितरित किया गया। ईटहरी में 28, आजीमगंज में 29, माताडीह में 29 तथा इटवा में 12 बासगीत पर्चा लाभुक पात्रों को दिया गया। जिला पदाधिकारी ने कहा कि हमारी प्राथमिकता में यह है कि सभी भूमिहीन को जल्द ही आवास हेतु जमीन मुहैया कराये। खड़गपुर, टेटिया बम्बर में भी पुनः पर्चा बाटे जायेगे। उन्होंने यह भी कहा कि अभी योग्य लाभुुक उनसे वंचित है। उन सभी का सर्वे कर पर्चा दिया जायेगा।

पंचायतों में भ्रमण क्रम में ग्रामीणों के कल्याण/सुरक्षा लाभ का लिया जायजा। जिला पदाधिकारी नवीन कुमार ने दरियापुर, बरमसिया गांव पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों से उन्हें मिलने वाले सरकारी लाभ की जानकारी ली। आईसीडीएस अन्तर्गत प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना, परिवार नियोजन की स्थिति उन्हें राशन, पेंशन संबंधित दी जाने वाली लाभ की स्थिति का जायजा लिया। तदनुसार संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक निदेश देते हुए कहा कि अविलंब योग्य लाभुकों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाए। इसी क्रम में वे पूर्व में वार्ड क्रियान्वयन प्रबंधन समिति तथा अन्य एजेंसी द्वारा किये गये पथ निर्माण कार्ड पर भी जांच का आदेश दिया। जांचोपरांत चिह्नित दोषियों पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जायेगी।
मौके पर उप विकास आयुक्त श्री संजय कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी श्री दिनेश कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी उपस्थित थे।