🟥देवरिया,
सागर मध्यप्रदेश
2 दिवसीय आवासीय जैविक कृषि कार्यशाला 28 नवम्बर की शाम की सम्पन्न हुई।
देश भर से 100 से भी ज्यादा किसानों द्वारा कम लागत व कम भूमि में गौ आधारित, जैविक खेती व उससे जुड़ी तकनीकी पहलुओं का गहराई से अध्ययन किया। कार्यशाला का उद्घाटन अशोक चौरसिया जी के साथ मल्टिलेयर खेती को सफलता पूर्वक कर रहे प्रगतिशील किसानो ने किया
अपने सम्बोधन में अशोक चौरसिया ने कहा कि कृषि में बढ़ते रासायनिक प्रयोग, खराब हो रहे मृदा के स्वास्थ्य , फलस्वरूप जीव मात्र पर बढ़ रहे दुष्प्रभाव पर जानकारी देने के साथ,विश्व समुदाय व विशेषग्यों द्वारा गम्भीर चिंता प्रकट की जा रही है, इसे देखते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र भाई मोदी जी ने किसानों का आह्वान किया है कि गौ आधारित खेती से ही विकल्प है।
इस दिशा में भाई आकाश चौरसिया जी,अच्छा काम कर रहे है, प्रतिभागी किसानों से इसे सूक्ष्मता से ग्रहण कर अपने अपने क्षेत्र में कार्यरूप देकर अन्य किसानों को भी प्रोत्साहित करेंगे।
कार्यशाला में किसानों ने सागर फार्म पर मल्टिलेयर कृषि पद्धति में उगाई जा रही अलग अलग फसलों के मॉडल का अवलोकन किया एवं कम जमीन मे छोटे से छोटा किसान अपनी आजीविका कैसे चला सकता है एवं स्वयं आत्म निर्भर बन सकता है प्रैक्टिकली अनुभव किया । कार्यशाला में किसानों ने जैविक खाद निर्माण की अनेकों विधियो पर भी प्रशिक्षण प्राप्त किया । एवं देशी बीज बैंक का तरीका अवलोकन कर देशी बीजों का महत्त्व जाना वा देशी बीजों को किसान स्वयं कैसे बना सकता है इस पर प्रशिक्षण प्राप्त किया ।
कार्यशाला के समापन सत्र मे मुख्य अतिथि बतौर आदरणीय के कृष्णा राव जी का किसानो को मार्गदर्शन प्राप्त हुआ ।
कार्यशाला में आये हुए किसानों व अन्य विषय विशेषज्ञों का आकाश चौरसिया ने स्वागत व आभार प्रकट करने के साथ सीखी गयी जानकारी का विस्तार करने की अपेक्षा ब्यक्त की ताकि अन्य किसान भी लाभान्वित हो।

✍️मृत्युंजय विशारद