✍️रिपोर्ट जगदम्बा जायसवाल

🔴महराजगंज बृजमनगंज / एक तरफ जहां हमारे देश मे आजादी के 75 वीं वर्षगांठ पर घर घर तिरंगा फहराकर संपूर्ण विश्व मे इतिहास रचते हुए अपनी एकता एवं अखंडता को प्रदर्शित कर रहा है वहीं महराजगंज जिले का नवनिर्मित नगर पंचायत बृजमनगंज अपनी संस्कृति एवं सभ्यता के साथ स्थानीय नागरिकों ने बिना किसी भेदभाव के घर घर तिरंगा फहराकर देश का मान बढाया तो दूसरी तरफ स्वतंत्रता दिवस के इस पावन पर्व पर स्थानीय स्कूल कालेज सरकारी संस्थान आशा वर्कर जनप्रतिनिधियों ने ध्वजारोहण कर झांकी एवं रैली निकालते हुए आजादी के इस अमृत महोत्सव का जश्न मनाते हुए गौरवान्वित महसूस कर रहे थे।
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जब महात्मा गांधी इंटर कॉलेज बृजमनगंज द्वारा NCC के जवानों ने फ्लैग मार्च व ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी तब यह नजारा राजपथ जैसा नजर आने लगा उनके कदमो की थाप उपस्थित लोगों में देशभक्ति का जुनून पैदा कर दिया। विद्यालय के प्रबंधक माया देवी उप प्रबंधक आशीष जायसवाल विद्यालय काउंसिल मेंबर अभिषेक कुंवर जायसवाल प्रधानाचार्य डॉ राम अवतार व समस्त अध्यापकों की मौजूदगी में भव्य तिरंगा रैली(प्रभात फेरी)निकाली गई जो पूरे नगर में भ्रमण कर लोगों में देशभक्ति की भावना जगाते हुए आगे बढ़ती गई इस मनोरम दृश्य देखकर नगर पंचायत बृजमनगंज की सारी जनता मंत्रमुग्ध हो गई। वहीं जीएस नेशनल पब्लिक स्कूल काली नगर बृजमनगंज के प्रबंधक नवीन सिंह के नेतृत्व में तिरंगा रैली निकाली गई जो विद्यालय से चलकर रेलवे स्टेशन पर पहुंची जहां पर बच्चों ने अपने अपने स्पीच के माध्यम से लोगों को प्रभावित किया और विद्यालय की तरफ से भारत माता बनी स्कूल की होनहार छात्रा कशिश जायसवाल ने लोगों का दिल जीत लिया। वहीं पर लॉर्ड कृष्णा पीजी कॉलेज भगतपुर पश्चिम के छात्र छात्राओं द्वारा भी प्रभात फेरी निकाली गई।
“देश हो या विदेश जहाँ भी हिंदुस्तानी है वहा आजादी का जश्न अपने अपने तरीके से लोग मना रहे है परन्तु महराजगंज जिले के बृजमनगंज नगर पंचायत में जिस प्रकार से स्वतंत्रता दिवस मनाई गई वो सदियों तक अनुकरणीय रहेगी,।
इसी क्रम में ऑलमाइटी इंटरमीडिएट व पीजी कॉलेज बृजमनगंज लॉर्ड कृष्णा पीजी कॉलेज भगतपुर पश्चिम जीएस नेशनल पब्लिक स्कूल काली नगर बृजमनगंज डा.भीमराव अम्बेडकर पब्लिक स्कूल बृजमनगंज ,रामनाथ पब्लिक जूनियर हाईस्कूल मदनपुरवा नौसागर में क्रमश: विद्यालय के अभिभावक व प्रबंधक महमूद आलम, कमलेश पांडे, नवीन सिंह, शशिकांत जायसवाल,चंद्र बदन गुप्ता के द्वारा अपने विद्यालय में ध्वजारोहण कर पूरे हर्षोल्लास व धूमधाम के साथ 75वां स्वतंत्रता दिवस आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया। साथ में इसी क्रम में नगर पंचायत बृजमनगंज कार्यालय और तमाम जनप्रतिनिधियों(भावी नगर पंचायत अध्यक्ष पद प्रत्याशी दिलीप चौधरी ,राकेश जायसवाल गणेश जायसवाल, शशिकांत जायसवाल सभासद प्रत्याशी पंकज श्रीवास्तव) द्वारा नगर में विशाल तिरंगा एकता रैली अलग-अलग रूपरेखा में उनके द्वारा निकाली गई।क्षेत्र के वर्तमान विधायक वीरेंद्र चौधरी से लेकर पूर्व विधायक बजरंग बहादुर सिंह तिंरगे के साथ पदयात्रा मे शामिल रहे। नगर पंचायत बृजमनगंज के कोने-कोने से भारत माता की जय हिंदुस्तान जिंदाबाद 15 अगस्त अमर रहे शहीद जवान अमर रहे के नारों से गूंज उठा और आज हर बच्चे बूढ़े बुजुर्ग जवान के हाथों में तिरंगा दिखाई दिया आज लोगों ने स्वतंत्रता दिवस को मनाया ही नहीं उसे जिया भी ऐसा प्रतीत हो रहा था एक आजादी 1947 को मिली थी और उसकी खुशियां आज दिखाई पड़ रही हैं आज हमारा पूरा देश तिरंगा मैं हो गया है आज पड़ोसी देशों से व ऊपर आसमान से कोई भी देख रहा होगा तो उसे सिर्फ हिंदुस्तान की धड़कन हिंदुस्तान की जान हिंदुस्तान की आन बान शान तिरंगा दिखाई दे रहा होगा। यह तिरंगा और तिरंगे के तीनों रंग हमें और इन हिंदुस्तान में रहने वाले हर वर्गों को एक साथ लेकर चलने और एक तिरंगे में बांटने का कार्य करता है। आज स्वतंत्रता दिवस पर जहां 75वां आजादी का अमृत महोत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है वहीं स्थानीय पुलिस प्रशासन की भूमिका बहुत ही अहम रही प्रशासन ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और कहीं भी किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं घटी।सभी रैली कार्यक्रम से लेकर रैलियां शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। ऐसे देश के जवानों को देश की जनता सलाम करती है।