डॉ शशि कांत सुमन
मुंगेर। दीपावली व छठ महापर्व के अवसर पर राज्य से बाहर रहने वाले बहुत से लोग अपने परिवार के साथ त्यौहार मनाने के लिए वापस घर लौट रहे हैं। ऐसे समय में बाहर से आ रहे लोगों से जिले में कोविड-19 संक्रमण की संख्या में इजाफा न हो इसके लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है। जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिले के बस स्टैंड तथा रेलवे स्टेशन पर बाहर से आ रहे लोगों की कोविड-19 जांच व टीकाकरण के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। अब कोई भी बाहरी व्यक्ति बस स्टैंड तथा रेलवे स्टेशन पर बगैर कोरोना जांच कराए तथा टीका लगाए अपने घर नहीं पहुँच सकेंगे। सदर अनुमंडल पदाधिकारी खुशबू गुप्ता ने जमालपुर जंक्शन पर चल रहे कोरोना जांच अभियान का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जंक्शन से बाहर निकलने वाले निकास द्वार का निरीक्षण करते हुए बाहर से आने वाले सभी यात्रियों की कोरोना जांच सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। इस अवसर पर जमालपुर रेलवे स्टेशन के मैनेजर ओंकार प्रसाद और जमालपुर पीएचसी के एमओआईसी बलराम प्रसाद सहित कई अन्य अधिकारी एवम कर्मचारी उपस्थित थे।

बिना जांच नहीं कर सकते शहर में प्रवेश :
रेलवे स्टेशन निरीक्षण के दौरान मुंगेर सदर अनुमंडल पदाधिकारी खुशबू गुप्ता ने कहा कि राज्य में कोविड-19 का संक्रमण अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। इसे रोकने के लिए सरकार द्वारा 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को मुफ्त टीका भी लगाया जा रहा है। दीपावली व छठ पूजा के अवसर पर जिले के बहुत से लोग बाहर से अपने घर वापस लौट रहे हैं। सभी लोग कोविड संक्रमण से सुरक्षित हैं, इसकी जांच आवश्यक है। अगर कोई व्यक्ति बाहर से संक्रमित होकर आ गया तो वह अपने घर के लोगों के साथ आसपास के लोगों को भी खतरे में डाल सकता है। इसे देखते हुए जमालपुर जंक्शन सहित जिला के रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड पर बाहर से आ रहे लोगों की कोविड जांच की जा रही है। जांच में कोविड निगेटिव होने पर ही व्यक्ति को जिले में प्रवेश की अनुमति होगी, कोरोना पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति की आरटीपीसीआर जांच करवाई जाएगी और उन्हें आइसोलेशन सेंटर में रखा जाएगा। इसके साथ ही बाहर से आ रहे व्यक्ति ने अब तक कोविड-19 सुरक्षा का टीका नहीं लगाया है तो उसे जिले में प्रवेश करने से पहले कोविड-19 का टीका भी लगाया जाएगा। इसके लिए रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड पर टीकाकरण केंद्र भी बनाया गया है।

रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर बनाए गए हैं कोविड-19 जांच एवं टीकाकरण केंद्र :
जिला के सिविल सर्जन डॉ. हरेन्द्र आलोक ने बताया कि जिला का सबसे महत्वपूर्ण जमालपुर जंक्शन, मुंगेर रेलवे स्टेशन सहित जिला के सभी रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड पर बाहर से आ रहे ऐसे लोग जिन्होंने अभी तक कोविड-19 टीका नहीं लगाया गया है उसके लिए टीकाकरण केंद्र खोला गया है। रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड से बाहर आ रहे सभी लोगों को निकलने से पूर्व अपने टीकाकरण की जानकारी देनी होगी। अगर किसी व्यक्ति द्वारा अब तक टीका नहीं लगाया गया है तो उसे वहीं पर उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा टीका लगाया जाएगा। इसके साथ ही सभी लोगों का अनिवार्य रूप से कोरोना जांच भी की जा रही है ताकि इससे वे लोग कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रहने के साथ ही अपने परिवार के अन्य लोगों को भी सुरक्षित रखेंगे।