🛑उमानाथ यादव

🟥रायबरेली, 30 अक्टूबर 2023

राष्ट्रीय क्षय(टीबी) उन्मूलन कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग जिला क्षय रोग अधिकारी डा. अनुपम सिंह की अध्यक्षता में टीबी और एचआईवी समन्वयन समिति की बैठक हुई ।

बैठक में अधिक से अधिक टीबी मरीजों के नोटिफिकेशन पर जोर दिया गया ।
जिला क्षय रोग अधिकारी ने कहा कि टीबी मरीजों नोटिफिकेशन बढ़ाने के लिए फोर-एस लक्षणों अर्थात दो हफ्तों से ज्यादा खांसी और बुखार आना, लगातार वजन कम होना, भूख न् लगना और रात के समय पसीना आने के आधार पर स्क्रीनिंग करते हुए 10 फीसद मरीजों को जांच के लिए संदर्भित किया जाये ।

हॉट स्पॉट एरिया में हाई रिस्क ग्रुप मे जनजागरूकता कैम्प लगाकर टीबी और एचआईवी की जांच करवायी जाए और सेंटर एआरटी द्वारा सभी एचआईवी मरीजों को शत प्रतिशत टीबी प्रीवेंटिव थेरेपी (टीपीटी) देना सुनिश्चित करें ।

बैठक में स्वयंसेवी संस्था को निर्देश दिए गए कि नए हॉट स्पॉट को 10 फीसद कवर करें और उसकी रिपोर्ट करें । इसके साथ ही जो लोग एचआईवी से ग्रसित हैं उनकी संस्था द्वारा वायरल लोड की जांच कराई जाए ।

एआरटी सेंटर द्वारा सभी क्षय रोगियों का निक्षय पोर्टल पर समय से डाटा अपलोड किया जाए ।
एम्स में एचआईवी जांच के साथ टीबी की जांच करते हुए नैट जांच के आदेश दिए गए ।
बैठक् में सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर के.के.श्रीवास्तव, डीपीटीसी अतुल कुमार, आईसीटीसी से सूर्य प्रसाद शुक्ला, शिवम श्रीवास्तव, पीपीटीसीटी से सीमा,प्रीति शर्मा, आईसीटीसी से आरती सिंह, सुशील तिवारी , मौजूद रहें ।