*रुद्रपुर समेत जिले में 1759 बूथो पर दी गयी खुराक।*

🟥विनय कुमार गुप्ता।

🟠रुद्रपुर देवरिया। पल्स पोलियो अभियान का जिले में रविवार से आगाज हो गया । पहले दिन जिले में बने 1759 बूथ पर पांच साल तक के बच्चों को दवा पिला कर बूथ दिवस मनाया गया । मुख्य कार्यक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह, मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश झा ने एमसीएच विंग, रेलवे स्टेशन और रूच्चापार प्राथमिक विद्यालय में बने बूथ से बच्चों को दवा पिलाकर किया। छूटे हुए बच्चों को *29 मई से 02 जून पल्स पोलियो की टीम घर घर जाकर दवा पिलाएंगी ।
जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि अगर किसी का बच्चा पोलियो की दवा पीने से छूट गया है तो टीम के जाने पर दवा अवश्य पिलवा दें । लोगों को इस अभियान की महत्ता समझनी चाहिए और दवा अवश्य पिलानी चाहिए।
मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने कहा कि पोलियो का उन्मूलन देश से हो गया है लेकिन हाल ही में मोजाम्बिक देश में पोलियो के वायरस मिले हैं। पड़ोसी देशों में पहले से इसके वायरस मौजूद हैं। वहां के लोग दवा के प्रति उदासीन भी हैं। अब हर भारतीय नागरिक की जिम्मेदारी बनती है है कि वह अपने बच्चों को दवा अवश्य पिलवाएं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश झा ने अभियान के बारे में बताया कि जिले में 944 हाउस टू हाउस टीम बनाई गई हैं जो घर घर जाकर बच्चों को दवा पिलाएंगी ।