✍️जी. पी. दुबे
संवाददाता
9721071175

🟥बस्ती 14 अगस्त प्रदेश के सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग जनपद के प्रभारी मंत्री राकेश सचान नें अधिकारियों को निर्देशित किया है कि निष्ठापूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करें तथा जन कल्याणकारी योजनाओं को पात्र व्यक्तियों तक समय से पहुंचना सुनिश्चित करें।

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि अपनी कठिनाइयों के बारे में जिलाधिकारी के माध्यम से उन तक जानकारी दें ताकि शासन स्तर पर उसका निराकरण किया जा सके ।
जन कल्याणकारी योजनाओं के संचालन में स्थानीय जनप्रतिनिधियों यह सुझाव लेने एवं उस पर अमल करने का भी उन्होंने निर्देश दिया है। उन्होंने विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया तथा निर्देश दिया कि जिले को प्रदेश में उच्च स्थान प्राप्त करने में सहयोग करें।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि डॉ.एवं अन्य पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती में संतुलन लाएं, कोई सीएचसी,पीएचसी डॉक्टरविहीन ना रहे, अस्पतालों के टेंडर में पारदर्शिता बरती जाए, सभी दवाओं विशेष रुप से सांप काटने, कुत्ता काटने की सुई की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। जनपद में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट की समय-समय पर चेकिंग की जाए। निजी क्षेत्र में संचालित पैरा पैरामेडिकल कॉलेज पर सतर्क निगाह रखी जाए तथा आकस्मिक रूप से जांच की जाए।
उन्होंने निर्देश दिया कि सामुदायिक शौचालय में गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को केयरटेकर बनाया जाए, जो उसकी नियमित देखभाल करें। विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि सभी नलकूपों को स्वतंत्र फीडर से जोड़ा जाए। शासन के निर्देशानुसार नियमित विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। यह भी सुनिश्चित करें कि उपभोक्ताओं को समय से बिजली बिल प्राप्त हो ताकि वह उसका भुगतान कर सकें। शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य 50 करोड़ के अनुसार राजस्व वसूली की जाए।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत अब ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए अभी से लाभार्थी का चयन करते हुए ऑनलाइन आवेदन कराएं। उद्योग विभाग द्वारा वितरित किए जा रहे टेबलेट की समीक्षा करते हुए उन्होंने पिछले वर्ष के अवशेष विद्यार्थियों को टेबलेट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। पिछले वर्ष 13480 के सापेक्ष 12884 छात्र-छात्राओं को टेबलेट वितरित किया गया।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री स्वतः रोजगार योजना संचालित है। इसके अंतर्गत अधिक से अधिक लोगों को ऋण दिलाकर लाभान्वित कराएं। उन्होंने बताया कि विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत नये ट्रेड जोड़े गए हैं। सभी का समय से चयन करते हुए ट्रेनिंग शुरू कराएं। उन्होंने कहा कि एक जनपद एक उत्पाद योजना के अंतर्गत फर्नीचर एवं सिरका उद्योग को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को इससे जोड़ा जाए। उन्होंने शासन के निर्णय की जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक गांव में एक माल बनाया जाएगा, जिसमें सभी ट्रेड के कारीगर उपलब्ध रहेंगे और लोगों को सेवाएं देंगे। यहां पर सभी प्रकार के उत्पाद भी रखे जाएंगे, जो बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।
उन्होंने पशुपालन विभाग को निर्देश दिया कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में खुले में पशु ना घूमें, इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करें। सभी वृहद गौ संरक्षण केंद्रों एवं आश्रय स्थलों को पूरी क्षमता से संचालित किया जाए। यहां पर पशुओं के लिए भूसा, चारा एवं पेयजल की व्यवस्था हो। उन्होंने कृषि विभाग को निर्देश दिया कि वर्तमान समय में यूरिया की कमी न होने पाए। किसानों को समुचित संख्या में श्रीअन्न के किट्स वितरित कराएं।
मंत्री महोदय ने बेसिक शिक्षा, हर घर जल योजना, पॉलिटेक्निक, आईसीडीएस, कन्या सुमंगला योजना, सड़क निर्माण, उद्यान, प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना, आईजीआरएस आदि योजनाओं की समीक्षा किया। पुलिस अधीक्षक गोपाल कृष्ण चौधरी ने जनपद की कानून व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण की स्थिति से मंत्री महोदय को अवगत कराया।
बैठक में सांसद हरीश द्विवेदी, जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी, विधायक अजय सिंह तथा राजेन्द्र चौधरी, जिला अध्यक्ष महेश शुक्ला, एमएलसी प्रतिनिधि हरीश सिंह ने जनपद की विकास योजनाओं संबंधित सुझाव प्रदान किया। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आश्वस्त किया कि सभी अधिकारी शासन की मंशा के अनुरूप योजनाओं का क्रियान्वयन करेंगे।
बैठक में सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, डीएफओ नवीन कुमार शाक्य, सीएमओ डॉक्टर आरपी मिश्रा, सीआरओ ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी तथा विभागीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।