🛑देवरिया

विकसित भारत संकल्प यात्रा विकास खंड बैतालपुर के महराजगंज व नकटापार में आयोजित हुआ,जिसमें पशुधन प्रसार अधिकारी निशाकान्त तिवारी ने पशुपालकों को बताया कि गाय के गोबर और गोमूत्र से अनेकों तरह के उत्पाद बनाकर किसान प्रति महिना दो लाख तक कमा सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों से 22 जनवरी 2024 को घर-घर दीप जलाने की अपील की है। अयोध्या धाम भी गाय के गोबर के दीयों से जगमग होगी। इसके लिए पूरे देश से गाय के गोबर के लाखों दीये बनकर अयोध्या पहुंच रही है।

इसके लिए 6 महीने से दिन और रात महिलाएं दीये बनाने में जुटी थीं। इसी प्रकार पूरे देश में ऐसे दीयों की मांग बढ़ गयी है। गोबर किसानों के समृद्धि का द्वार खोल रही है। पशुपालक गाय के गोबर व गोमूत्र से हवन सामग्री,धूप,

अगरबत्ती,दीपक,मूर्तियां,ईंट, गमले,शैंपू,हैंडवाश,गौनायल,हेयर आयल,फेश क्रीम,मच्छर मारने की दवा,गोअर्क,नहाने का साबुन,दंत मंजन,पेंट,कागज,बैग,बायो गैस एवं सीएनजी प्लांट तक बनाकर आय का एक निश्चित स्रोत तैयार कर सकता है।

एक अकेली गाय प्राकृतिक खेती खेती की लागत आधी कर सकती है। सरकार पशुपालकों को बीमा योजना में 75 से 90 प्रतिशत प्रीमियम पर सब्सिडी दे रही है।

किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा पशुपालन पर भी दे रही है। शुद्ध देसी नस्ल की दुधारू 45 दिन तक ब्याहीं गायों पर 10 से 15 हजार प्रोत्साहन राशि दे रही है।