🟥देवरिया
रत्नापुरी एग्रीकल्चर पॉलिटेक्निक कॉलेज संगारेड्डी तेलंगाना में 6 अप्रैल 2023 से चल रही फूड प्रोसेसिंग पर प्रैक्टिकल कृषि कार्यशाला आज 8 अप्रैल 2023 को संपन्न ।
कार्यशाला में किसान भाई बहनों और एग्रिकल्चर स्टूडेंट ने फूड प्रोसेसिंग की बेसिक जानकारी हासिल की जिसमें सॉइल हेल्थ से लेकर कुकिंग तक की प्रोसेसिस जाना ताकी फूड के प्रोसेसिंग होने के बाद फूड के गुण धर्म ना परिवर्तित हो जो खान पान के विशेषज्ञ महर्षि आचार्य बागभट्ट की आचार् सहिता का अनुसरण करती हैं।
कार्यशाला में किसान भाई बहनों से प्रैक्टिकली सोलर ड्रायर बनाने के प्रैक्टिकल अनुभव प्राप्त किए एवं इस प्रक्रिया में लगने वाली मशीनों के बारे में भी जानकारी हासिल की ।
इस कार्यशाला में किसानो ने सब्जियों, अनाजों, मिलेट्स, दालों एवं फलों के प्रोसिस के दौरान बनने वाले उत्पादों के बारे में जानकारी हासिल की एवं इस प्रक्रिया में लगने वाली सभी छोटी, सस्ती और मल्टीपरपज मशीनों के बारे मे जानकारी हासिल की। सभी किसान भाई बहनों ने आचार्य बागभट्ट की आचार सहिता का अनुसरण करके सागर कृषि फार्म पर बनाए जा रहे प्राकृतिक जैविक उत्पादो का स्वाद चखा और विभिन्न उत्पादों के आईडिया हासिल किया ।
कार्यशाला में किसानों को बताया गया की वो अपने फसल अवशिष्ट से भी जरूरत मंद उत्पाद बना सकता है और अपनी आमदनी बढा सकता है । कार्यशाला में रत्नपुरी कॉलेज कैंपस में हो रही मल्टीलेयर खेती का भ्रमण किया और विभिन्न फसलों की जानकारी हासिल की । रत्नापुरी कॉलेज के छात्र छात्राओ ने कॉलेज के सहयोग से पपीते से बनाएं विभिन्न उत्पादों जैसे चाय, कॉफी, कैंडी, टॉपी, जेम जैली आदि के बारे में किसानों को बताया ।
कॉलेज के डायरेक्टर कर्नल दतला जी ने किसानों और छात्रों को संबोधित करते हुए कहा की विषमुक्त थाली के इस अभियान को रत्नापुरी एग्रिकल्चर पॉलिटेक्निक कॉलेज आगे बढ़ाता रहेगा और कृषि,किसान एवं छात्रों के उज्वल भविष्य के लिए कार्य करता रहेगा ।
भाई यशवंत हैदराबाद, भाई योगेश जी सिकंदराबाद, भाई अंकित जी सागर मध्यप्रदेश, बहन श्रावणी जी हैदराबाद, बहन यमुना जी एवम् कॉलेज के संपूर्ण कर्मचारियों के सहयोग से सफलता पूर्वक संपन्न हुई।
आकाश चौरसिया विषय विशेषज्ञ का विशेष योगदान रहा।

🟥रिपोर्ट मृत्युंजय गुप्त, विशारद