💢जी. पी. दुबे

🟥बस्ती 11 जुलाई श्रावण मास के शिवरात्रि, त्रयोदशी को भदेश्वर नाथ मंदिर में जल चढ़ाने के मद्देनजर शहर में आने वाले सभी लोगों के लिए अलग-अलग स्थानों को पर रूट डायवर्जन प्लान बनाया गया है जिससे किसी को असुविधा ना हो |

*जल चढ़ाने हेतु कावरियों के लिए बाबा भदेश्वरनाथ जाने का रास्ता-*
श्रावण मास में बाबा भदेश्वरनाथ मंदिर को जल चढ़ाने के लिए जनपद बस्ती से कॉवरिया 12 जुलाई से सरयू नदी अयोध्या नया घाट पुल से जल भरने जाना शुरु करेंगे । सरयू नदी नया अयोध्या घाट से जल भरकर पैदल सरयू नदी नया अयोध्या घाट एन0एच0–28 से घघौवा थाना परसरामपुर के रास्ते, विक्रमजोत, छावनी, हरैया, कप्तानगंज, नगर होते हुए फुटहिया चौराहे से बड़ेवन एवं अमहट से चेतक तिराहा होकर डारीडीहा से होते हुए भदेश्वरनाथ मंदिर जलाभिषेक करने जायेंगे।
जल चढ़ाने के उपरान्त वापस आने का रास्ताः- कावरिया भदेश्वरनाथ मन्दिर से मुख्य मार्ग तक लगभग 2 कि०मी० उसी मार्ग से वापस आयेगे तथा वहाँ से अपने गन्तव्य स्थान के लिए सुविधानुसार वापस जायेगें।

*रूट डायवर्जन प्लान बस्ती शहर-*
श्रावण मास में बाबा भदेश्वरनाथ मंदिर को जल चढ़ाने जाने के दृष्टिगत 12 जुलाई शाम 4 बजे से बस्ती शहर के कुछ रुट डायवर्ट कर दिया गया है जिसका विवरण निम्नवत है-
*1.शास्त्री चौक पर रुट डायवर्जनः-* शास्त्री,कलेक्ट्रेट चौराहे पर एक बैरियर लगाकर रामचन्द्र शुक्ल तिराहे या कॉवरियों के रास्तों पर किसी प्रकार का वाहन नहीं जाने दिया जायेगा, जिनको बस्ती शहर से बाहर जाना है, उन्हे मूड़घाट, बड़ेबन के रास्ते की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।
*2.पुराना डाकखाना चौराहे पर रुट डायवर्जनः-* पकौड़ी चौराहा पुराना डाक खाना, कटरा की तरफ से आने वाले समस्त वाहनों को वापस फौव्वारा होते हुए रौता की तरफ मोड़ दिया जाएगा।
*3.चेतक तिराहा पर रुट डायवर्जनः-* चेतक तिराहे पर बैरियर लगाकर कम्पनी बाग अथवा रामचन्द्र शुक्ल तिराहा से आने वाले प्राइवेट वाहनों को कम्पनी बाग की तरफ मोड़ दिया जायेगा।
*4.फौव्वारा तिराहा पर रुट डायवर्जनः-* कोइ भी बाहन कम्पनी बाग की तरफ नही जायेगा।
*5.गड़गोड़िया तिराहा काशीराम आवास रोड पर रुट डायवर्जनः-* कोई भी वाहना इस रास्ते से डारीडीहा की तरफ नही जायेगा सभी वाहन को अस्पताल से होकर सोनूपार की तरफ डायवर्ट किया जायेगा।
*6.सोनूपार तिराहा पर रुट डायवर्जनः-* कोई भी वाहन सोनूपार से डारीडीहा की तरफ नही आयेगा समस्त वाहन को अस्पताल मोड़ पर डायवर्ट किया जायेगा एवं कांवरिया वाहन को सोनूपार तिराहे के पास स्थित बाग में पार्क कराया जायेगा।
*7.कलवारी चौराहा पर रुट डायवर्जनः-* अम्बेडकरनगर की तरफ से बस्ती, लखनऊ की तरफ जाने वाले वाहनों को रामजानकी मार्ग से सन्तकबीरनगर की तरफ डायवर्ट किया जायेगा।

*श्रावण शिवरात्रि के अवसर पर की जाने वाली पार्किंग व्यवस्था:-*
1. आईटीआई कालेज, ग्राउण्ड
2. केडीसी कॉलेज ग्राउण्ड ।
3. भूवर काली मंदिर के पास रामधनी चौधरी का खाली जमीन
4. मिश्रौलिया स्टेट के आगे प्रकाष्ठा डीपो वन विभाग |
5. सोनूपार चौकी के पास स्थित बाग।
6. ग्राम राजा चक में खाली जमीन।
7. चाँदमारी के पास (दो पहिया वाहन के लिए )
8. मोहटा चौराहे के पास (नगर की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए)

*श्रावण शिवरात्रि के अवसर पर स्थापित किये जाने सी०सी०टीवी, कण्ट्रोल रूम व कैमरा-*
1. अमहट घाट पर।
2. डारीडीहा चौराहे पर |
3. भद्रेश्वरनाथ मंदिर पर ।
4. कड़र मंदिर पर।