🔴वाराणसी

मिर्जामुराद* स्थानीय थाना क्षेत्र में विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर में युवाओं ने गाँव के सार्वजनिक तालाब की सफाई कर पर्यावरण संरक्षण के लिये तालाब के किनारे किनारे पौध रोपड़ किया। लोक समिति, विश्व ज्योति जन संचार समिति व आशा ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में सैकड़ों युवाओं ने पर्यावरण संरक्षण के लिये गाँव में जनजागरूकता रैली निकाली। रैली में बड़ी संख्या में युवा महिलाएं और लड़कियाँ शामिल हुई उन्होंने पेड़ लगाओ जीवन बचाओ, सांसे हो रही है कम आओ बृक्ष लगाये हम।जल ही जीवन हैं, इसकी रक्षा करे , खुले में शौच करना बन्द करो आदि नारे लगाते हुए और हाथ में तख्तियाँ लेकर चल रहे थे। सभी ने गाँव को हरा भरा रखने का संकल्प लिया। इस अवसर पर प्रधानसंघ के अध्यक्ष और नागेपुर के ग्राम प्रधान मुकेश कुमार ने कहा कि गाँव में पर्यावरण संरक्षण के लिए आगामी मानसून सत्र में वे गाँव में जन जागरूकता कार्यक्रम चलाएंगे। सभी युवाओं ने अपने अपने घर, गाँव के सार्वजनिक स्थान और सड़क के किनारे किनारे छायादार पौधे लगाने और बचाने का जिम्मेदारी लिया।
विश्व ज्योति जन संचार समिति के उपनिदेशक फादर प्रवीण ने कहा कि यदि पर्यावरण संरक्षित नहीं किया गया तो मानव जाति का जीवन संकट में पड़ जाएगा, पेड़ों के अभाव में वातावरण में प्रदूषण फैल रहा है जो कई तरह की बीमारियों का कारण बन रहा है।कार्यक्रम का नेतृत्व लोक समिति संयोजक नंदलाल मास्टर ने किया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से पंचमुखी, शिवकुमार,,रामबचन, मधुबाला, सच्चिदानंद,परमतोष विश्वकर्मा, विनोद,श्यामसुन्दर,रेखा यादव,डॉ जयप्रकाश पाल, पंचमुखी,अनीता,आशा,फादर प्रवीण,अजय आदि लोग शामिल रहे ।