*रिमझिम बरसात से बिगड़ी रंगत*

*विनय कुमार गुप्ता*

प्रतिनिधि रुद्रपुर देवरिया
शारदीय नवरात्र पर्व पर नगर में स्थापित देवी प्रतिमाओं के पांडाल आकर्षक का केंद्र बने है जगह जगह तोरण द्वार और झिलमिल लाइटों की रंग बिरंगी सजावट से नगर रंगीन रोशनी में नहाया हैं वही देवी के गीत भक्तिमय माहौल बना दिये है। लेकिन अचानक सोमवार से मौसम में आए बदलाव ने मेले की रंगत बिगाड़ दी है सोमवार सायंकाल रिमझिम बारिश हुई तो मंगलवार को भी सुबह से ही बादलों ने डेरा डाले रखा जिससे मेला की रंगत बिगड़ गयी भीड़ भाड़ भी प्रभावित रहा। मेले में दुकान लगाने वालों को नुकसान उठाना पड़ा।
नगर के गोला वार्ड में स्थापित सबसे पुरानी मूर्ति नंबर 1 पारंपरिक बंगाल के कारीगरों द्वारा दुर्गा प्रतिमा स्थापित हुई है यहां पर आकर्षक सजावट और संध्याकाल की आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए उमड़ रहे हैं। पुरानी बाजार स्थित दुर्गा प्रतिमा मूर्ति नंबर दो जो अपने पारंपरिक साज सज्जा में ही स्थापित है। मूर्ति नंबर 4 , जलकर मार्ग निकट जगदंबा कमेटी, पुन्नीसाहू चौराहा स्थित ब्रह्मचारिणी देवी कमेटी द्वारा भव्य सजावट किया गया। जमुनी चौराहा स्थित श्री श्री महागौरी दुर्गा पूजा समिति और सेमरौना चौराहे पर भी आकर्षक दुर्गा प्रतिमा स्थापित हुई हैं। मेंन मार्केट में श्री वैष्णो देवी कमेटी , खजुहा चौराहा, बसस्टेशन चौराहा, पकड़ी वार्ड , पश्चिमी तिवारी टोला,
दुग्धेश्वर नाथ मंदिर के निकट भी दुर्गा प्रतिमा रखी गयी हैं। ग्रामीण क्षेत्र के राम लक्ष्मण, नारायणपुर, पिड़रा घाट,चौराहे पर भी दुर्गा प्रतिमा रखी गयी हैं।