बस्ती, 20 सितंबर 2021

खुशहाल परिवार दिवस मंगलवार को आयोजित होगा। हर माह की 21 तारीख को इसका आयोजन जिला महिला अस्पताल सहित सभी ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी), एएनएम सेंटर व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर होता है। खुशहाल परिवार दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में पात्र दंपत्ति को परिवार नियोजन से संबंधित साधनों का बास्केट ऑफ च्वॉयस उपलब्ध कराया जाता है। इस कार्यक्रम का मकसद आम लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करके छोटा परिवार रखने के लिए प्रेरित करना है।

एसीएमओ आरसीएच डॉ. सीके वर्मा ने बताया कि इस दिन आशा द्वारा गांव में पात्र दंपत्ति को प्रेरित करके स्वास्थ्य केंद्र पर लाया जाता है। यहां पर मौजूद विशेषज्ञों द्वारा दंपत्ति की काउंसिलिंग की जाती है और परिवार नियोजन के लिए उचित साधन अपनाने की सलाह दी जाती है।

जिन लोगों द्वारा नसबंदी की इच्छा व्यक्त की जाती है, उनका पंजीकरण कराया जाता है , तथा नसबंदी के लिए निर्धारित सेवा दिवस के दिन उन्हें सूचना देकर बुलवाया जाता है। नि:शुल्क आपरेशन कराया जाता है। खुशहाल परिवार दिवस के अवसर पर आयोजन स्थल पर ही परिवार नियोजन का उपलब्ध अस्थायी साधन लोगों को मुहैया कराया जाता है। उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन के माध्यम से छोटा और सुखी परिवार बनाने के लिए प्रेरित किया जाता है। इसके द्वारा शिशु एवं मातृ मृत्यु दर में कमी लाने में काफी मदद मिलती है।

डॉ. वर्मा ने बताया कि जनपद की कुल प्रजनन दर 3.5 है जो राष्ट्रीय औसत से अधिक है। इसे देखते हुए जिले में मिशन परिवार विकास कार्यक्रम चलाया जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुंचाई जा रही है, जिससे वह योजना का लाभ उठा सकें।

डॉ. वर्मा ने बताया कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी (एमओआईसी) से कहा गया है कि खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन कोविड प्रोटोकाल के साथ किया जाए। लोगों को मॉस्क पहन कर आने को कहें , तथा एक दूसरे से पर्याप्त दूरी अस्पताल में मौजूदगी के दौरान बनाए रखें। सेनेटाइजर व हाथ धोने के लिए साबुन व पानी की व्यवस्था कराई जाए। आने वालों को कोविड के प्रति भी जागरूक किया जाए।

छोटे परिवार के प्रति महिलाओं में बढ़ी जागरूकता

छोटे परिवार के प्रति महिलाओं में जागरूकता बढ़ी है। डॉ. वर्मा ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में 1783 महिलाओं ने प्रसव पश्चात पीपीआईयूसीडी, 1883 महिलाओं ने आईयूसीडी, 1389 महिलाओं द्वारा तिमाही गर्भनिरोधक अंतरा इंजेक्शन अपनाया गया है। 66 महिलाओं ने नसबंदी कराई है। इसके अलावा परिवार नियोजन से संबंधित अन्य संसाधनों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।